इंदौर में 30 वां इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉन्क्लेव हुआ शुरू

Share

18 फरवरी 2023, इंदौर: इंदौर में 30 वां इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉन्क्लेव हुआ शुरू – सेंट्रल इंडिया के सबसे बड़े मैनेजमेंट एसोसिएशन इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आईएमए) का दो दिवसीय 30वांअंतरराष्ट्रीय मैनेजमेंट सम्मेलन शुक्रवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुआ। जिसमें पहले दिन 10से ज्यादा मैनेजमेंट के दिग्गजों ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम की शुरुआत नृत्यांगना रागिनी मख्खर की टीम की प्रस्तुति से हुई। अतिथियों का स्वागत आईएमए के प्रेसीडेंट अखिलेश राठी, आइआइएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु जोशी, सीए नवीन खंडेलवाल और अन्य सदस्यों ने किया।शनिवार को पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एमबी पारेख को लाइफटाइल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में शहर की कंपनियों के अधिकारियों के साथ ही उद्यमी , के साथ ही ऑनलाइन और ऑफ़ लाइन माध्यम से दो हजार से ज्यादा युवा मैनेजर मौजूद थे |

प्रो. हिमांशु राय ने कहा कि कोरोना काल में भारत को वैक्सीन बनाने के लिए विश्व स्तर पर जो पहचान मिली है उसका फायदा हमें हमेशा मिलता रहेगा। असफलता मिलने का यह मतलब नहीं है कि आप कोशिश करना छोड़ दें । आरआर ग्लोबल के मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीगोपाल काबरा ने कहा कि पहले अपने उत्पाद को ब्रांड बनाएं , क्योंकि सबसे कम उम्र उत्पाद की रहती है। लोगों को कंपनियों के ब्रांड पर भरोसा रहता है। अब चाइना वन प्लस पालिसी पर मार्केट चल रहा है। चाइना को छोड़कर विचार करने की जरूरत है, क्योंकि भारत किसी भी देश का विकल्प नहीं है। वह खुद एक ब्रांड बन चुका है। व्यापार के लिए सरकार ने अच्छा माहौल बनाया दिया है।व्यापार तभी विस्तार या बड़ा होगा जब उत्पादन टिकाऊ होंगे। टीटी लिमिटेड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री संजय के जैन ने कहा कि कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर बांटा जाएगा।लीडर को काम करने से पहले सकारात्मक सोचने की जरूरत है। उसके आधार पर काम करने की रूपरेखा बनाएं । इसके माध्यम से चुनौतियों का सामना करने में आसानी होगी। एयू स्माल फाइनेंस बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि बैंकिंग सिस्टम में काफी बदलाव आ गए हैं। अब ग्राहकों का खाता किसी भी ब्रांच का हो। उनकी समस्या को बैंक की किसी भी ब्रांच में हो जाती है। पुराने व्यवस्था में ग्राहकों का विश्वास बैंक पर नहीं बनता था, लेकिन वर्तमान में ग्राहकों की समस्या तुरंत हल की जाती है। तभी उनका विश्वास बढ़ा है। आईएमए के 2021 के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित मारीको लिमिटेड के चेयरमैन श्री हर्ष मारीवाला ने आनलाइन माध्यम से शामिल होकर युवाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पैराशूट आइल पहले टीन के डब्बे में आती थी। नारियल तेल की बजाए पैराशूट कहते थे। कंपनी को प्रोडक्ट बनाने से पहले उनकी पैकिंजिंग के बारे में सोचना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मार्केट में बने रहने के लिए कंपनी को अपने प्राेडक्ट को निरंतर बेहतर बनाने पर काम करना चाहिए। साधु स्वामी ज्ञानवत्सल दास स्वामी ने कहा कि हम सभी का एक अलग दृष्टिकोण है कि हम 100 प्रतिशत परिपूर्ण हैं। यह एक सामान्य गलती है जो हम करते हैं। उन्होंने कहा कि हम अपनी गलतियों पर कभी विश्वास नहीं करते हैं। हमें खुद में सकारात्मक बदलाव की संभावना है। हमें नए नजरिए को खुली आंखों से देखने की जरूरत है। अहंकार को छोड़ने की जरूरत है। अपने आप को फिर से तैयार करें। लोगों की परेशानी कम करने में मदद करें।

लेखक और पत्रकार रिचा अनिरुद्ध ने कहा कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए समाज को अपना नजरिया बदलना होगा। करियर हो या परिवार हर मामले में महिलाओं को ही अपने जीवन को बदलना पड़ता है।किसी भी फैसले में महिलाएं जितना बदलाव अपने जीवन में करती है, उतना पुरुष नहीं कर पाते हैं। उदाहरण देते हुए कहा कि अगर परिवार में पुरुष की कोई जरूरी मीटिंग होती है तो वे परिवार में जरूरी काम होने पर भी अपनी मीटिंग को महत्व देते हैं। इस तरह का फैसला अगर महिला लेती है, तो उसे कहा जाता है कि इनके लिए परिवार से ज्यादा अपना करियर जरूरी है। महिलाओं के लिए सरकार कई अच्छे कदम उठा रही है और इससे महिलाओं को आज़ाद जीवन जीने और कार्य करने की स्वतंत्रता मिल रही है। इस तरह के कदम कंपनियों को भी उठाने चाहिए। एएसके इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स लिमिटेड के श्री सुनिल रोहकाले ने कहा कि भारत रियल एस्टेट के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बन गया है। अगले पांच वर्ष में रियल एस्टेट क्षेत्र की अर्थव्यवस्था 10 से 15 फीसदी हो जाएगी।पीएमओ में सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर राजेश पंत ने कहा कि भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती डिजिटल सुरक्षा है। भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शन में जो प्रगति की है वह पूरी दुनिया को चौंका रही है लेकिन इसके साथ ही हमारी चुनौतियां भी बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हर दिन 3 हजार सायबर केस दर्ज हो रहे हैं। लोग ऑनलाइन फ्रॉड के बहुत अधिक शिकार हो रहे हैं। इसके लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। एयरटेल पैमेंट बैंक के एमडी श्री अनुब्रत बिस्वास,एपिक फाउंडेशन के फाउंडर डॉ. सत्या गुप्ता, सिफी टेक्नोलॉजी के सीईएफओ एमपी विजय कुमार और अन्य वक्ताओं ने भी अपने अनुभव साझा किए।

महत्वपूर्ण खबर: प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी का वितरण

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *