पंजाब में गौ सेवा आयोग के 200 गाय कल्याण कैंपों की गाजीपुर से शुरुआत

Share

आयोग ने गाजीपुर गौशाला में गऊधन के क्ल्याण के लिए मैडीकल कैंप लगवाया

08 अगस्त 2020, चंडीगढ़/पटियाला। पंजाब में गौ सेवा आयोग के 200 गाय कल्याण कैंपों की गाजीपुर से शुरुआतपंजाब गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्री सचिन शर्मा के नेतृत्व में आयोग द्वारा राज्यभर में लगाए जाने वाले 200 पशुधन क्ल्याण कैंपों की शुरुआत समाना के गाजीपुर सरकारी कैटल पौंड (गौशाला) में लगाए गए गऊधन क्ल्याण मैडीकल कैंप से हुई। इस दौरान पटियाला से लोकसभा मैंबर श्रीमती परनीत कौर ने चेयरमैन सचिन शर्मा को वीडियो कॉल करके कोरोना संकट के समय भी बेसहारा गऊधन की सभ्य सेवा और संभाल करने के लिए आयोग द्वारा किये प्रयासों की सराहना की।

चेयरमैन श्री शर्मा ने बताया कि गौ सेवा आयोग द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में आयोग अधीन आती राज्य की गौशालाओं में ऐसे 200 कैंप लगाए जाएंगे जिससे लोगों को भी गौ धन की बेहतर संभाल के लिए जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा गऊधन से पैदा होते दूध, उपले आदि का सदउपयोग करके 426 गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके बिना हर गऊधन की टैगिंग के लिए भी प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

इस मौके पर पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर डॉ. रवि गाबा के नेतृत्व में पशूओं के डॉक्टरों की टीम ने 700 के करीब गऊधन को पेट के कीड़ों की दवा खिलाने सहित ऐंटीबायोटिक, न्यूट्रीशन आदि दिया और जख्मी पशूओं की मरहम पट्टी की गई और साथ ही बरसात के मौसम को देखते हुए गलघोटू और मुँह-खुर की वैक्सीन भी लगाई गई। सारी गौशाला को रोगाणु मुक्त करने के लिए दवा का छिडक़ाव करवाया गया। इस मौके पर एस.डी.एम. समाना नमन मडक़न, तहसीलदार सन्दीप सिंह, डॉ. जगप्रीत सिंह, डॉ. दपिन्दर सिंह, समाज सेवीं राज सिंगला सहित अन्य और भी आदरणीय उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.