State News (राज्य कृषि समाचार)

1 क्लिक पर मिलेंगे 101 कृषि यंत्र

Share

म.प्र. के किसानों को हायटेक सुविधा

कृषि अभियांत्रिकी ई-पोर्टल

(विशेष प्रतिनिधि)

भोपाल। म.प्र. कृषि अभियांत्रिकी के ई-पोर्टल पर 101 कृषि यंत्रों की अनुदान संबंधी जानकारी उपलब्ध है। विभाग के द्वारा अनुदान पर कृषि यंत्रों के वितरण की अवस्था हेतु ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल dbt.mpdage.org का संचालन किया जाता है। इस पोर्टल पर शासन की विभिन्न योजनाओं में अनुदान पर सभी तरह के कृषि यंत्र उपलब्ध हैं। इन यंत्रों के 434 निर्माता तथा 18 हजार से अधिक विक्रेता भी पोर्टल पर पंजीकृत है। यह जानकारी देते हुए म.प्र. कृषि अभियांत्रिकी विभाग के संचालक श्री राजीव चौधरी ने कृषक जगत को बताया कि म.प्र. कृषि अभियांत्रिकी पोर्टल को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस की टॉप-20 की सूची में भी स्थान मिला है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर इस पोर्टल के बारे में प्रेजेंटेशन देखने के बाद कई राज्यों ने इसमें कृषि दिखाई है। इस तरह ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर एक मॉडल पोर्टल के रूप में स्थापित हो रहा है। श्री चौधरी ने बताया कि हमने कृषि यंत्रों पर अनुदान प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल को विकसित किया है। इसमें हमने किसान के हित को सर्वोपरि रखा है।

किसान को किसी भी यंत्र को किसी भी निर्माता या विक्रेता विशेष से खरीदने की बाध्यता नहीं है। साथ ही जब किसान कृषि यंत्र की मांग के साथ पोर्टल पर पंजीकराण् कराता है तो संबंधित सभी निर्माताओं और विक्रेताओं तक इसकी जानकारी तत्काल एसएमएस से पँहुच जाती है। इस तरह उस किसान से उसके द्वारा चाहे गये यंत्र के सभी निर्माता संपर्क करते हैं जिससे किसान को वह यंत्र प्रतिस्पर्धी कीमत पर उपलब्ध होता है।

हालांकि पोर्टल पर भी विभाग द्वारा प्रदर्शित अधिकतम मूल्य बाजारी की तुलना में प्रतिस्पर्धात्मक ही होता है। श्री चौधरी ने बताया कि अनुदान की पूरी प्रक्रिया पोर्टल पर ऑनलाईन होती है। किसान अपने प्रकरण की स्थिति ऑनलाईन देख सकता है। इस तरह उसे अनुदान के लिये किसी भी शासकीय कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वह अपने मोबाईल से अथवा समीपस्थ एमपी ऑन लाईन कियोस्क से ही आवेदन करने से लेकर अनुदान प्राप्त होने तक की कार्यवाही कर सकता है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *