State News (राज्य कृषि समाचार)

10 हजार टन प्याज का होगा आयात

Share

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती कीमतों के चलते सरकार ने पाकिस्तान, चीन, मिस्र सहित विभिन्न देशों से 10 हजार टन प्याज आयात करने का आदेश दिया है। हालांकि एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि जहां तक प्याज कीमतों का मसला है, घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि देश में इसका स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। नासिक स्थित राष्ट्रीय बागवानी शोध एवं विकास फाउंडेशन (एनएचआरडीएफ) के निदेशक श्री आर पी गुप्ता ने कहा कि देश में प्याज का पर्याप्त स्टॉक है। श्री गुप्ता ने बताया, मौजूदा समय में करीब 28 लाख टन रबी सीजन का प्याज देश में भंडार किया हुआ है जो देश के दो महीने की मांग पूरी करने के बराबर है और अब जल्द तैयार होने वाली खरीफ फसल की कटाई भी आंध्र प्रदेश में शुरू हो गई है।

इस बीच केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन महासंघ (नेफेड) ने आने वाले महीनों में 10 हजार टन प्याज का आयात करने के लिए पहले ही निविदा जारी की है। नेफेड ने निविदा में कहा है, नेफेड पाकिस्तान, चीन, मिस्र या अन्य किसी देश जो भारतीय आयात के नियमों का अनुपालन करता है, से करीब 10 हजार टन प्याज का आयात करने के लिए निविदा आमंत्रित करता है। वास्तविक आपूर्ति ऑर्डर जरूरत के अनुरूप 500 टन की इकाइयों में विनियमित किया जाएगा।

प्याज की कीमतों में आगे और वृद्धि की आशंका जताते हुए सरकार ने पहले ही प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) को 425 डॉलर प्रति टन कर दिया है और निर्धारित समय से आगे प्याज की जमाखोरी पर प्रतिबंध को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *