केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने आनंद चन्द्रा को किया सम्मानित

Share

29 अगस्त 2022, नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने आनंद चन्द्रा को किया सम्मानित – एकीकृत अनाज वाणिज्य मंच, आर्य डॉट एजी के कार्यकारी निदेशक और सह-संस्थापक श्री आनंद चन्द्रा को राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) द्वारा कृषि के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों और योगदानों के लिए अपने असाधारण पुरा-छात्र के रूप में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेन्द्र सिंह तोमर ने संस्थान के पीजीडीएम (एबीएम) के छठवें दीक्षांत समारोह में सम्मानित किया गया।

आनंद चंद्रा।

उल्लेखनीय है कि श्री चन्द्रा, मैनेज के पूर्व छात्र रहे हैं और इस प्रतिष्ठित संस्थान में अपने समय के दौरान उन्होंने अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी है।आनंद चन्द्रा ने 2013 में आर्य डॉट एजी की स्थापना की थी, जिसे आज भारत में बड़े पैमाने पर एकमात्र लाभदायक एग्रीटेक स्टार्टअप होने का विशिष्ट गौरव प्राप्त है। निकट-कृषि प्राथमिक और द्वितीयक बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने की बात हो या एफपीओ के लिए अपनी तरह के पहले मूल्य-जोखिम न्यूनीकरण मॉडल पर नवाचार की बात हो या फिर हर्मेटिक स्टोरेज टेक्नोलॉजी का उपयोग हो, ग्रामीण जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और आजीविका को बेहतर बनाने का आर्य का उद्देश्य हमेशा से ही प्रौद्योगिकी-चालित रहा है और इसने आर्य डॉट एजी को एक विशिष्ट पहचान दिलाई है।

इस सम्मान से अभिभूत श्री आनंद चन्द्रा ने कहा कि मैनेज में, आप न केवल धैर्य, लचीलापन और दक्षता जैसे जीवन उपकरण सीखते हैं, बल्कि सामुदायिक एवं सामाजिक जिम्मेदारी की एक मजबूत भावना भी आप यहाँ से अपने साथ लेकर जाते हैं। मैनेज में विकसित हुई उद्यमशीलता की सोच हमें अपने आसपास की दुनिया को प्रभावित करने में सक्षम बनाती है। आर्य के जरिए कृषक समुदाय में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हमारे द्वारा किए गए प्रयासों को मान्यता देने के लिए अपनी मातृ संस्था के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूँ। वहीं डॉ. के. आनंद रेड्डी, प्रिंसिपल कोऑर्डिनेटर पीजीडीएम (एबीएम), मैनेज ने कहा, “मैनेज को अपने असाधारण पुरा छात्रों को सम्मानित करने पर गर्व है, जो अपने स्वयं के कृषि-उद्यमों के माध्यम से कृषक समुदाय की सेवा कर रहे हैं। कृषि समुदाय पर आर्य डॉट एजी का प्रभाव है । आपने आनंद एवं अन्य सम्मान प्राप्तकर्ताओं, श्री थोराट योगेश सुरेश को आर्य डॉट एजी के माध्यम से कृषक समुदाय में उनके योगदान के लिए बधाई देते हुए मैनेज को अपने पूर्व छात्रों की उपलब्धियों पर गर्व है।” समारोह में फ्रेश प्रोड्यूस वैल्यू क्रिएशन सर्विसेज (गो फॉर फ्रेश) के संस्थापक निदेशक, श्री मारुति और महा एफपीसी के श्री थोराट योगेश सुरेश को भी सम्मानित किया गया।

महत्वपूर्ण खबर:मंदसौर के मल्हारगढ़ में लहसुन की बड़ी आवक से कीमतों में गिरावट

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़ ,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.