राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ICAR-CIBA संस्थान में अनुसंधान कार्यक्रमों की समीक्षा की

Share

08 जुलाई 2024, चेन्नई: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ICAR-CIBA संस्थान में अनुसंधान कार्यक्रमों की समीक्षा की – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 5-6 जुलाई 2024 को चेन्नई स्थित आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रैकिशवाटर एक्वाकल्चर   (सीआईबीए) का दौरा किया। उन्होंने चेन्नई के मट्टुकाडु स्थित संस्थान के प्रायोगिक स्टेशन में अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की।

श्री चौहान ने संस्थान के अनुसंधान प्रयोगशालाओं और फील्ड स्टेशन के सुविधाओं का दौरा किया, जिनमें फीड मिल, श्रिंप, मडक्रैब और फिनफिश हैचरी, न्यूजेन श्रिंप उत्पादन सुविधा और फार्मिंग सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने आईसीएआर – सीआईबीए के चल रहे अनुसंधान कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की।

कृषि मंत्री ने छोटे और सीमांत किसानों की आय और उत्पादन को बढ़ाने के लिए अनुसंधान की महत्ता पर जोर दिया और समाजिक विकास पहलों के माध्यम से इसे साकार करने की बात कही। उन्होंने अनुसंधान और विकास के छह प्रमुख सिद्धांतों पर प्रकाश डाला और महिलाओं को शामिल करते हुए कृषि-वानिकी और सामाजिक वानिकी कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का आग्रह किया, ताकि हरित आवरण बढ़े और पर्यावरण की रक्षा हो सके।

आईसीएआर – सीआईबीए के निदेशक, डॉ. कुलदीप के लाल ने खारे पानी की जलीय कृषि और उच्च-मूल्य वाले श्रिंप्स के महत्व को रेखांकित किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements