खेती छोड़ने को तैयार ब्रिटेन के किसान; ब्रिटेन सरकार ने समर्थन के लिए योजना बनाई

Share

9 फरवरी 2022, नई दिल्ली । खेती छोड़ने को तैयार ब्रिटेन के किसान; ब्रिटेन सरकार ने समर्थन के लिए योजना बनाई हाल ही में दुनिया के कई हिस्सों में खेती गैर-लाभकारी हो गई है। इसे ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन में जो किसान कृषि उद्योग छोड़ना चाहते हैं, उन्हें एक नई सरकारी योजना के अंतर्गत सरकार एकमुश्त भुगतान प्रदान करेगी। भुगतान उन्हें प्रबंधित तरीके से कृषि क्षेत्र से बाहर निकलने की अनुमति देगा।

यह योजना पिछले साल किए गए एक सार्वजनिक परामर्श का अनुसरण करती है जहां अधिकांश उत्तरदाताओं ने पहल का समर्थन किया। यह इस बात का प्रमाण है कि कुछ किसान उद्योग से सेवानिवृत्त होना या छोड़ना चाहते हैं, लेकिन वित्तीय कारणों से ऐसा करना मुश्किल हो गया है।

अपने भुगतान के बदले में, किसान अपने अधिकारों का समर्पण करेंगे और उनसे यह अपेक्षा की जाएगी कि वे या तो अपनी जमीन किराए पर दें या बेच दें या अपनी किरायेदारी को आत्मसमर्पण कर दें। इससे नए प्रवेशकों और अपनी भूमि जोत का विस्तार करने के इच्छुक किसानों के लिए अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। ब्रिटेन सरकार नए किसानों के लिए वास्तविक अवसर पैदा करने के लिए एक नई प्रवेश योजना तैयार करने के लिए उद्योग जगत के नेताओं, स्थानीय परिषदों और भूमि मालिकों के साथ साझेदारी में भी काम कर रही है। ब्रिटेन सरकार इच्छुक किसानों को खेती से बाहर निकलने के लिए 1 करोड़ तक का एकमुश्त भुगतान प्रदान करेगी। 

पिछले एक साल में ब्रिटेन सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की है जो किसानों को खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ हमारे पर्यावरण को लाभ पहुंचाने वाले कार्यों के लिए भुगतान करने में मदद करेगी।

ब्रिटिश सरकार के पर्यावरण सचिव जॉर्ज यूस्टिस ने कहा, “हम में से जो खेती के साथ बड़े हुए हैं, वे जानते हैं कि किसानों का अपनी जमीन के साथ भावनात्मक संबंध है और उद्योग से सेवानिवृत्त होने या बाहर निकलने का निर्णय बेहद कठिन हो सकता है और अक्सर विलंबित कर दिया जाता है। एकमुश्त भुगतान निकास योजना का उद्देश्य उन किसानों की सहायता करना है जो कृषि उद्योग से बाहर निकलना चाहते हैं ताकि वे योजनाबद्ध तरीके से ऐसा कर सकें और उन्हें अपने भविष्य के बारे में एक सार्थक विकल्प बनाने के साधन प्रदान कर सकें। यह योजना खेती के लिए नए प्रवेशकों और जो लोग अपने कृषि व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, उनके लिए भूमि भी मुक्त कर देगी।”

 

महत्वपूर्ण खबर: एग्री इनपुट की खरीद पर एग्री डीलर्स को नर्चर.रिटेल द्वारा 60 दिन की क्रेडिट अवधि

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.