राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और FSSAI से मांगा जवाब

Share

21 मई 2024, नई दिल्ली: कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और FSSAI से मांगा जवाब – सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को खाद्य पदार्थों पर कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग को लेकर दायर याचिका पर जवाब देने के लिए नोटिस जारी किया है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ ने पर्यावरणविद और वकील आकाश वशिष्ठ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पर्यावरण मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, कृषि मंत्रालय और FSSAI को नोटिस जारी किए हैं।

 याचिका में कहा गया है कि खाद्य फसलों और खाद्य पदार्थों पर कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग होने से देश में कैंसर और अन्य घातक रोगों की घटनाएं बढ़ रही हैं। 

वरिष्ठ अधिवक्ता अनीता शेनॉय ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि याचिकाकर्ता ने देशभर से आँकड़े इकट्ठा किया है, जिसमें कीटनाशकों के कारण होने वाली मौतों की बहुत बड़ी संख्या दिखायी गयी है। शेनॉय ने शीर्ष अदालत को यह भी बताया कि FSSAI खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और कीटनाशकों को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल रहा है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements