लाखों किसानों की आय दोगुनी हुई

Share
आईसीएआर के 94वें स्थापना दिवस पर कृषि मंत्री श्री तोमर

19 जुलाई 2022, नई दिल्ली: लाखों किसानों की आय दोगुनी हुई – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में कृषि क्षेत्र व किसानों का तेजी सेविकास हो रहा है। केंद्र व राज्य सरकारों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर),कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके)सहित सभी के सामूहिक प्रयासों से असंख्य किसानों ने आय दोगुनाया इससे ज्यादा करने में सफलता हासिल की है।आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में,आय बढ़ने वाले लाखों किसानों में से 75 हजार किसानों का संकलन कर एक ई-प्रकाशन तैयार किया गया है। इनका विमोचन कृषि मंत्री श्री तोमर ने इस अवसर परकिया।ई-प्रकाशन आईसीएआर वेबसाइट पर उपलब्ध है। 16 जुलाई को आईसीएआर के 94वें स्थापना दिवसपर श्री तोमर ने वैज्ञानिकों व किसानों को पुरस्कार भी वितरित किए।

पूसा परिसर, दिल्ली में आयोजित समारोह में श्री तोमर ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि आईसीएआर ने गत वर्ष तय किया था कि आजादी के अमृत महोत्सव में ऐसे 75 हजार किसानों से चर्चा कर उनकी सफलता का दस्तावेजीकरण किया जाएगा, जिनकी आय दोगुनी या इससे ज्यादा बढ़ी है। सफल किसानों यह संकलन देश के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। श्री तोमर ने आईसीएआर के अन्य प्रकाशनों का भी विमोचन किया। श्री तोमर ने कहा कि आईसीएआर को स्थापना दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाना चाहिए। इस अवसर पर वर्षभर के संकल्प लिए जाएं और अगले स्थापना दिवस तक इन्हें पूरा करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आईसीएआर द्वारा वर्ष 1929 में स्थापना से लेकर आज तक लगभग 5,800 बीज-किस्में जारी की गई हैं, वहीं इनमें से लगभग दो हजार किस्में तो वर्ष 2014 से अभी तक 8 वर्षों में ही रिलीज की गई है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि है। श्री तोमर ने कृषि उत्पादकता के
क्षेत्र में काम करने सहित दलहन, तिलहन, कपास उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी आईसीएआर व केवीके को संकल्पबद्ध होकर प्रयास करने को कहा।

कार्यक्रम में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, नीति आयोग के सदस्य डॉ. रमेश चंद औरआईसीएआर के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र ने भी संबोधित किया। उपमहानिदेशक (कृषि विस्तार) डा. ए.के. सिंह ने स्वागत भाषण दिया। सहायक महानिदेशक डॉ. पवन कुमार अग्रवाल ने आभार माना।

महत्वपूर्ण खबर: सरकार खुले बाजार में बिक्री के लिएजारी करेगी 50 हज़ार टन प्याज

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.