राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

धारवाड़ के हापुस आमों ने अमेरिका के बाजार में मचाई धूम

Share

21 मई 2024, धारवाड़: धारवाड़ के हापुस आमों ने अमेरिका के बाजार में मचाई धूम धारवाड़, उत्तर कर्नाटक का एक जिला, अपने हापुस आमों के लिए प्रसिद्ध है। यह आम, जिसे स्थानीय रूप से अपोसा कहा जाता है, पारंपरिक रूप से मध्य पूर्वी देशों में बहुत मांग में रहे हैं। हालांकि, हाल ही के एक विकास ने संकेत दिया है कि धारवाड़ के हापुस आमों के लिए एक नया और संभावनाओं से भरा बाजार उभरा है – संयुक्त राज्य अमेरिका।

इस वर्ष, कलिकेरी गांव के पास प्रमोद गोनकर के आम के बागान में पांच अमेरिकी आगंतुकों के समूह ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित किया। अपोसा आमों की उत्कृष्ट गुणवत्ता से प्रभावित होकर, उन्होंने 5 टन आमों का ऑर्डर दिया, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्यात की प्रक्रिया शुरू हुई। इस यात्रा में आमों को मुंबई ले जाकर कड़े गुणवत्ता जांच के बाद सीधे सैन फ्रांसिस्को और शिकागो जैसे शहरों में भेजा जाएगा।

50 एकड़ के आम के बागान का प्रबंधन करने वाले प्रमोद गोनकर ने इस उपलब्धि पर गर्व व्यक्त किया, यह दर्शाते हुए कि कर्नाटक के आमों की गुणवत्ता को अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। अपोसा आमों की स्थानीय मांग भी मजबूत बनी हुई है, हर दिन बड़ी मात्रा में आम बाजार में आ रहे हैं, जिससे धारवाड़ के आम किसानों के लिए एक समृद्ध मौसम का संकेत मिल रहा है।

इस वर्ष की आम की फसल हाल के वर्षों में सबसे अच्छी है, जो क्षेत्र की कृषि पद्धतियों और उसके उत्पादों की वैश्विक अपील पर सकारात्मक प्रभाव डाल रही है। अमेरिकी बाजार से आई नई मांग धारवाड़ के हापुस आमों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास को दर्शाती है, जिससे क्षेत्र के आम उद्योग को अपने अंतरराष्ट्रीय पहुंच को बढ़ाने का एक नया अवसर प्राप्त हुआ है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements