ट्रॉपिकल एग्रो के उत्कृष्ट उत्पाद टैग नैनो पोटाश व टैग मिनिस्टर

Share

22 सितम्बर 2022, रायपुर।  ट्रॉपिकल एग्रो के उत्कृष्ट उत्पाद टैग नैनो पोटाश व टैग मिनिस्टर – देश की अग्रणी नैनो टेक्नोलॉजी एवं बायोलॉजिकल उत्पाद बनाने वाली कम्पनी ट्रॉपिकल एग्रो सिस्टम इंडिया प्रा. लि. ने छ.ग. के किसान भाईयों के लिए दो उत्कृष्ट उत्पादों ‘टैग नैनो पोटाश व टैग मिनिस्टर को बाजार में प्रस्तुत किया है। इन दोनों उत्पाद की जबरदस्त जोड़ी का कमाल देखने के लिए धान की यही अवस्था उपयुक्त और अच्छा समय है।

tropical-1कंपनी के सीनियर डव्हलपमेंट मैनेजर श्री राजीव सिसोदिया ने कृषक जगत को बताया कि छ.ग. में धान की फसल लगभग 40-60 दिनों की अवधि की हो चुकी है। इस अवधि में शीथ ब्लाईट, लीफ ब्लास्ट, नेक ब्लास्ट, नोड ब्लास्ट तथा इल्लियों में लगने वाली हल्दी गांठ जैसी अनेकों प्रकार की बीमारियां धान की फसल को नुकसान पहुंचाकर धान की फसल का उत्पादन घटा देती है। कंपनी का टैग मिनिस्टर जो इन सभी प्रकार की बीमारियों को आने से रोकने के साथ-साथ इन सभी बीमारियों को पूर्ण रूप से समाप्त भी कर देता है। जिससे धान की फसल रोग मुक्त होकर उत्पादन में तीन गुना तक की बढ़ोत्तरी हो जाती है। टैग मिनिस्टर धान की बालियों को लंबा बनाने के लिए साथ-साथ दानों की संख्या को भी बढ़ाता है और दानों में वजन बढ़ाने के साथ ही दानों में चमक भी लाने का कार्य भी करता है।
कंपनी का दूसरा उत्पाद टैग नैनो पोटाश – फसल में पोटाश की कमी को भी दूर करता है। धान की फसल में कम से कम दो बार पोटाश का प्रयोग करना चाहिए। पोटाश सबसे पहले हमारे पौधों को मजबूत बनाने के लिए धान फसल में प्रारंभ की अवस्था में प्रयोग करना चाहिए और पोटाश की सबसे अधिक महत्वपूर्ण अवस्था धान की 45-60 दिनों के बीच की अवस्था होती है। यदि पोटाश के प्रयोग के अंदर की कुछ विशेषताओं पर प्रकाश डाला जाए तो पोटाश धान की फसल को मजबूत बनाकर आने वाली घातक बीमारियों के प्रकोप से लडऩे की क्षमता का विकास करता है और हमारी धान की फसल की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर अनेकों प्रकार के तनाव से लडऩे की क्षमता का विकास करता है। और फसल को सूखा के प्रति सहनशील बनाता है, साथ ही साथ ट्रॉपिकल एग्रो का टैग नैनो पोटाश धान की फसल को मजबूत करके उत्पादन में भारी वृद्धि करता है। साथ ही धान की बीमारियों में जो पोचापन, बदरा या दानों का खाली रह जाना जैसी समस्या को भी लगभग समाप्त कर दानों को पूर्ण व बराबर मात्रा में बनने व दानों में मजबूती तथा चमक के साथ-साथ धान की बालियों को पूर्ण रूप से स्वस्थ व मजबूत बनाता है।

ट्रॉपिकल एग्रो का टैग नैनो पोटाश को 500 मिली लीटर तथा टैग मिनिस्टर को 200 मिली लीटर की दर से प्रति एकड़ धान की फसल पर 40-60 दिनों के बीच की अवस्था में छिडक़ाव करना चाहिए।

महत्वपूर्ण खबर:छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना में हितग्राहियों को 7 करोड़ का भुगतान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.