कपास की बिजाई के लिए समर्पित रासी सीड्स

Share this

कपास की बिजाई के लिए समर्पित रासी सीड्स

कपास की बिजाई के लिए समर्पित रासी सीड्स

प्रसिद्ध बीज कम्पनी रासी सीड्स प्रा. लि. ने किसानों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए लॉक डाउन की मुश्किल घड़ी में भी खरीफ बिजाई के लिए गुणवत्तापूर्ण कपास की विभिन्न किस्मों के बीजों की व्यवस्था की है, ताकि किसान अच्छी पैदावार ले सके.

इस बारे में कम्पनी के रीजनल बिजनेस मैनेजर श्री हितेन धमसाणिया और रीजनल क्रॉप मैनेजर श्री एम.के. पारीजा ने बताया कि हमारी कम्पनी के पास ज़मीन और पानी की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न किस्म के बेहतरीन हाइब्रिड्स बीज उपलब्ध है. भारी ज़मीन के लिए किली पसंद आरसीएच -659 है , जिसमें ज्यादा बड़े और वजनदार डेंडू लगते हैं , जो चुनाई में भी आसान है.

भारी ज़मीन के लिए एक और किस्म रासी मैजिक भी है, जो हरे मच्छर का सामना कर भरपूर उपज देती है. इसका स्प्रे खर्च कम आता है और डेंडू ज्यादा लगते हैं. यह अंत तक हरा -भरा रहता है. इसके अलावा रासी मैग्ना भी भारी ज़मीन के लिए उपयुक्त और जांची परखी किस्म है. यह रसचूसक कीटों के प्रति सहनशील होने के साथ ही इसका लागत खर्च भी कम आता है. हल्की मध्यम ज़मीन के लिए रासी नियो भी उत्तम किस्म है, जो बेहतर उत्पादन देती है.

किसान, अपनी ज़मीन के हिसाब से कपास बीज का चयन करें और अच्छा उत्पादन पाएं . आपको बता दें कि किसानों के हित में नकली बीजों से बचाव के लिए रासी सीड्स ने रासी जेन चेक की व्यवस्था की है , जिसमें बीज पैकेट पर सुनहरी पट्टी को खरोंचने पर सामने आए 15 अंकों के कोड को 8550883366 पर एसएमएस करके या एंड्राइड मोबाईल वाले गूगल प्ले स्टोर से जेन चेक डाउन लोड कर असली पैकेट की पहचान कर सकते हैं. रासी सीड्स ने किसानों को सलाह दी है कि कोविड -19 के दिशा निर्देशों जैसे सामाजिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखें. भारतीय अनुसंधान परिषद ने अधिक तापमान के कारण रबी फसल की कटाई के बाद गहरी जुताई करने और कपास उत्पादकों को आधार खाद (बेसल फर्टिलाइजर)का अच्छे से प्रयोग करके अच्छी गुणवत्ता वाला बीज प्रमाणित स्रोत से ही खरीदने की सलाह दी है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।