कम्पनी समाचार (Industry News)एग्रीकल्चर मशीन (Agriculture Machinery)

महिंद्रा ने मध्यप्रदेश में लॉन्च किया 6 आरओ पैडी वॉकर ट्रांसप्लांटर

Share

17 जून 2024, इंदौर: महिंद्रा ने मध्यप्रदेश में लॉन्च किया 6 आरओ पैडी वॉकर ट्रांसप्लांटर – महिंद्रा एंड महिंद्रा लि.  के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस), जो महिंद्रा समूह की इकाई है, और दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है, ने मध्यप्रदेश में महिंद्रा 6आरओ पैडी वॉकर नामक एक नया 6 रो धान ट्रांसप्लांटर लॉन्च किया है। मध्यप्रदेश में 4आरओ वॉक बिहाइंड ट्रांसप्लांटर (एमपी461) और 4आरओ राइड-ऑन (प्लांटिंग मास्टर पैडी 4आरओ) की सफल शुरुआत के बाद,नया महिंद्रा 6आरओ पैडी वॉकर चावल की रोपाई तकनीक के क्षेत्र में महिंद्रा की मौजूदगी को और बढ़ाएगा, जहाँ कंपनी पहले से ही बाजार में अग्रणी है।

धान एक प्रमुख फसल है और मध्यप्रदेश अपने विश्व स्तरीय चावल के लिए प्रसिद्ध हैं। यह प्रदेश चावल मशीनीकरण तकनीकों को अपनाने वाला पहला राज्य है, जहाँ राज्य के कई हिस्सों में उच्च गुणवत्ता वाला चावल उगाया जाता है। नया समाधान जल संरक्षण को संभव बनाता है। साथ ही पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है और इसके इस्तेमाल से अन्य श्रम-गहन तकनीकों की तुलना में कम श्रम लागत आती है। दूसरी तरफ यह चावल की खेती से संबंधित समग्र लाभप्रदता में भी सुधार करता है।

नया महिंद्रा 6 आरओ पैडी वॉकर उत्कृष्ट ऑपरेटर दक्षता प्रदान करता है और इसे सटीक और कुशल रोपाई के लिए इंजीनियर किया गया है, जो धान की खेती में नए मानक स्थापित करता है। मैन्युअल रूप से संचालित, नया ट्रांसप्लांटर डिज़ाइन में कॉम्पैक्ट है और सीमित स्थानों में संचालित करने में आसान है। यह एक ही बार में छह पंक्तियों में एक साथ समान रोपाई करने में सक्षम है।  पॉवर , विश्वसनीयता और प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नए धान प्रत्यारोपण यंत्र में अत्यधिक टिकाऊ गियरबॉक्स और 4-लीटर की क्षमता वाला शक्तिशाली इंजन है। यह उच्च उत्पादन और कम ईंधन खपत की गारंटी देता है, धान की खेती में उत्पादकता को अधिकतम करता है, साथ ही एक्सटेंडेड सर्विस इंटरवेल की सुविधा भी देता है।

2 साल की पेबैक अवधि और केवल 200 एकड़ के न्यूनतम परिचालन क्षेत्र के साथ, नया चावल ट्रांसप्लांटर किराये के व्यवसायों के लिए भी उत्कृष्ट संभावनाएं प्रदान करता है। मध्यप्रदेश में महिंद्रा के व्यापक कृषि मशीनरी डीलर नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध इस ट्रांसप्लांटर के साथ किसान त्वरित डोरस्टेप सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। सर्विस संबंधी अनुरोध को ‘महिंद्रा साथी’ नामक एक नए यूजर फ्रेंडली ऐप के माध्यम से मॉनिटर किया जा सकता है, जो चलते-फिरते त्वरित और आसान सेवाएँ सुनिश्चित करता है। नए महिंद्रा 6 आरओ पैडी वॉकर और महिंद्रा के चावल ट्रांसप्लांटर की पूरी रेंज सर्वश्रेष्ठ फाइनेंसिंग विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इनके लिए महिंद्रा फाइनेंस और श्रीराम फाइनेंस के जरिये 75 प्रतिशत तक फाइनेंस की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements