कम्पनी समाचार (Industry News)

कोसायर करे विभिन्न फसलों के कई कीटों पर प्रभावी नियंत्रण

Share

23 मार्च 2023, इंदौर ।  कोसायर करे विभिन्न फसलों के कई कीटों पर प्रभावी नियंत्रण –  देश की प्रसिद्ध  कीटनाशक कम्पनी अदामा इंडिया प्रा. लि. का नया कीटनाशक कोसायर विभिन्न फसलों के कई कीटों पर लम्बे समय तक प्रभावी नियंत्रण करता है। यह उत्पाद एकीकृत कीट प्रबंधन और एकीकृत प्रतिरोध प्रबंधन के लिए उपयुक्त है।

अदामा कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री अजय गुप्ता ने बताया कि नया कोसायर एन्थ्रेनिक डायमाइड समूह का कीटनाशक है। इसका फार्मुलेशन क्लोरएंटीनीलीप्रोल 18.5 प्रतिशत एससी है। यह कीटनाशक कीटों की विस्तृत शृंखला के खिलाफ अत्यधिक सक्रिय रहकर लम्बे समय तक नियंत्रण प्रदान करता है। इसकी अन्य विशेषताएं यह हैं कि फाइटोटोनिक प्रभाव के कारण पौधा हरा-भरा प्रभाव दिखाता है। यह कई कीटों और कई फसलों जैसे  धान, कपास, सोयाबीन, चना, उड़द ,अरहर, गन्ना, मिर्च, टमाटर, बैंगन, करेला, भिंडी आदि के तना छेदक, गुलाबी इल्ली, तम्बाकू इल्ली, फल छेदक, तना मक्खी, गर्डल बीटल, दीमक आदि के लिए अनुशंसित है। कोसायर एकीकृत कीट प्रबंधन और एकीकृत प्रतिरोध प्रबंधन के लिए उपयुक्त है। ग्रीन लेबल उत्पाद होने से यह प्रयोग करने वालों के लिए सुरक्षित और लक्षित कीटों पर अत्यंत प्रभावी है।

प्रयोग की सावधानियां – कोसायर का पत्तियों पर छिडक़ाव करें, लेकिन रेत या खाद के साथ प्रयोग न करें। धान  में केवल तना छेदक और पत्ता लपेट कीटों के लिए प्रयोग करें, लेकिन दूसरे कीटों के लिए प्रयोग न करें। उचित मात्रा में पानी का प्रयोग करें। 200 लीटर पानी प्रति एकड़ आदर्श मात्रा है। इससे कम पानी का प्रयोग न करें। बेहतर प्रभाव के लिए सुझाई गई मात्रा का प्रयोग करें। उत्पाद को निर्देशित मात्रा से कम ना लें। छिडक़ाव करते समय सुरक्षा उपायों का प्रयोग करें। बिना सुरक्षा उपायों के कीटनाशक का छिडक़ाव न करें।

मात्रा: सीआईबी द्वारा विभिन्न फसलों के कीटों के लिए निम्न मात्रा/एकड़ अनुशंसित की गई है। इसी मात्रा का प्रयोग करें। पत्ता गोभी 20 मिली, करेला 40-50 मिली, भिंडी 50 मिली, कपास, धान, सोयाबीन, अरहर, मिर्च, टमाटर 60 मिली, बैंगन 80 मिली, गन्ना प्रारम्भिक/शीर्ष तना छेदक 150 मिली और गन्ना दीमक के लिए 200-250 मिली मात्रा निर्धारित की गई है। यह उत्पाद 10,30, 60 और 150 मिली के पैक में उपलब्ध है।

महत्वपूर्ण खबर: स्वाईल हेल्थ कार्ड के आधार पर ही फर्टिलाइजर डालें

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *