कम्पनी समाचार (Industry News)

ICAR-CCARI, ABI (AGNI) ने गोवा में युवा कृषि-उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया

Share

04 फरवरी 2023, नई दिल्ली: ICAR-CCARI, ABI (AGNI) ने गोवा में युवा कृषि-उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया – आईसीएआर सेंट्रल कोस्टल एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट का एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन (एबीआई) केंद्र, AGNI (इनक्यूबेशन के माध्यम से स्टार्टअप्स के पोषण के लिए कृषि आधारित विकास अवसर) ने गोवा में 31 जनवरी  से 1 फरवरी 2023 तक दो दिवसीय “यंग एग्री एंटरप्रेन्योर कॉन्क्लेव 2023” का आयोजन किया।

यंग एग्री एंटरप्रेन्योर्स कॉन्क्लेव की परिकल्पना प्रज्वलित युवा दिमाग (40 वर्ष से कम आयु) से सर्वश्रेष्ठ कृषि स्टार्ट अप विचारों की पहचान करने के लिए की गई थी ताकि उन्हें AGNI से ऊष्मायन समर्थन के माध्यम से आगे बढ़ाया जा सके।

कॉन्क्लेव का उद्घाटन श्रीमती स्वितिका सचान आईएएस निदेशक (उद्योग व्यापार और वाणिज्य निदेशालय) गोवा सरकार द्वारा किया गया था। उन्होंने युवाओं के बीच कृषि उद्यमिता को बढ़ावा देने में AGNI के प्रयासों की सराहना की।

शिक्षा जगत और उद्योग जगत के प्रतिष्ठित पैनलिस्टों द्वारा स्टार्ट अप के विचारों का समालोचनात्मक मूल्यांकन किया गया। सर्वश्रेष्ठ तीन स्टार्टअप विचारों को AGNI ट्रॉफी से सम्मानित किया गया और शीर्ष 10 को AGNI में ऊष्मायन शुल्क के लिए एक वर्ष की छूट से सम्मानित किया गया। ICAR CIRCOT मुंबई के RAFTAAR ABI (RABI) की एक टीम ने कॉन्क्लेव के दौरान आइडिया और सीड स्टेज स्टार्टअप सपोर्ट के लिए AGNI के साथ भविष्य के सहयोग के लिए कार्यक्रम में भाग लिया।

कॉन्क्लेव के दौरान, डॉ. प्रवीण कुमार, निदेशक, आईसीएआर-सीसीएआरआई, गोवा ने आश्वासन दिया कि AGNI उद्यमिता के माध्यम से कृषि में युवाओं को बनाए रखने के बड़े लक्ष्य के साथ इन विचारों को उद्योगों में बदलने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

कॉन्क्लेव का समन्वय डॉ. मथाला जूलियट गुप्ता, वरिष्ठ वैज्ञानिक और पीआई और डॉ. आर. सोलोमन राजकुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक और अग्नि के सह-पीआई द्वारा किया गया था।

नाबार्ड, गोवा क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. मिलिंद आर भिरूद ने कॉन्क्लेव के समापन सत्र के दौरान प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए।

इस कार्यक्रम के लिए 6 राज्यों (गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु) के  युवा उद्यमियों, छात्रों और किसानों ने पंजीकरण कराया।

महत्वपूर्ण खबर: केंद्रीय बजट 2023 में कृषि क्षेत्र के लिए 6 प्रमुख घोषणाएं

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *