कम्पनी समाचार (Industry News)

धानुका एग्रीटेक ने बायोलॉजीक्यू के साथ बायोलॉजिकल सेगमेंट में किया प्रवेश

Share

07 जून 2023, नई दिल्ली: धानुका एग्रीटेक ने बायोलॉजीक्यू के साथ बायोलॉजिकल सेगमेंट में किया प्रवेश – धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने उत्पादों की अपनी बायोलॉजिकक्यू (BiologiQ)  रेंज के लॉन्च के साथ बायोलॉजिकल सेगमेंट में प्रवेश की घोषणा की।

बायोलॉजिकक्यू परंपरागत विज्ञान और नए युग की कृषि पद्धतियों के संयोजन के साथ विकसित स्थायी समाधानों की एक अनूठी श्रृंखला है। यह फसल संरक्षण, मृदा स्वास्थ्य, और पौध पोषण उत्पादों की एक व्यापक श्रेणी का प्रतिनिधित्व करेगा जो प्रकृति से प्राप्त होते हैं।

फसलों और मिट्टी के लिए शक्तिशाली परिणाम उत्पन्न करने के लिए एकीकृत कीट और पोषण प्रबंधन (IPNM) योजना के तहत उत्पादों को व्यक्तिगत रूप से या पारंपरिक रासायनिक उत्पादों के संयोजन में उपयोग किया जा सकता है।

बायोलॉजिकक्यू पोर्टफोलियो 4आरएस – प्रतिरोध, अवशेष, पुनरुत्थान और मृदा कायाकल्प प्रबंधन को विभिन्न क्रिया मोड के साथ समर्थन करता हैं, जिसके परिणामस्वरूप फसल की उपज और कृषि उत्पादकता में वृद्धि होती है।

बायोलॉजिकक्यू श्रेणी में तीन शुरुआती  उत्पाद- व्हाइटैक्स कीटनाशक, डाउनिल कवकनाशी, और स्पॉर्निल विल्टीसाइड हैं।

व्हाइटैक्स (Whiteaxe)

व्हाइटैक्स व्हाइट ग्रब, दीमक और बोरर्स के लिए एक जैविक समाधान है। व्हाइटैक्स अपने बीजाणुओं से कीटों पर हमला करता है। एक बार जब कीट की त्वचा इन जीवित बीजाणुओं के संपर्क में आ जाती है, तो वे अंकुरित हो जाते हैं और रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करना शुरू कर देते हैं।  फंगस तब शरीर की गुहा पर आक्रमण करता है, विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करता है, और पक्षाघात का कारण बनता है, जिसके बाद कीट शीघ्र ही मर जाता हैं। व्हाइटैक्स एक एंटोमोपैथोजेनिक कवक मेटारिज़ियम एनिसोप्लिया ( Metarhizium anisopliae) है। यह प्रभावकारिता के लिए विभिन्न भौगोलिक स्थानों में परीक्षण किया गया एक कीटनाशक है।

डाउनिल (Downil)

डाउनिल डाउनी मिल्ड्यू के लिए एक जैविक समाधान है। यह बीजाणुओं के अंकुरण को रोकता है और रोग पैदा करने वाले पौधों के रोगजनकों के जुड़ाव में हस्तक्षेप करता है। यह एंटीबायोटिक पैदा करता है जो फंगल रोगजनकों के विकास को मारता है या दबा का काम करता है। यह विभिन्न फसलों में डाउनी मिल्ड्यू पैदा करने वाले फफूंद रोगजनकों के खिलाफ प्रभावकारिता के लिए परीक्षण किया गया कवकनाशी है।

स्पॉर्निल (Sporenil)

स्पॉर्निल  मुरझान, सड़ांध और अवमंदन (wilt, rot, and damping) का एक जैविक घोल है। स्पॉर्निल ट्राइकोडर्मा हार्ज़ियानम है। यह एक जैविक नियंत्रण एजेंट है जिसका उपयोग लक्षित रोगजनकों के खिलाफ किया जाता है। यह एक अत्यधिक विषैला विल्टसाइड है और इसका फंगल रोगजनकों के खिलाफ प्रभावकारिता के लिए परीक्षण किया गया है।

बायोलॉजिकक्यू  के बारे में बताते हुए, धानुका समूह के प्रबंध निदेशक, एम के धानुका ने कहा, “हम बायो-एग्री सेगमेंट में तीन जैविक उत्पाद व्हाइटैक्स, डाउनिल और स्पॉर्निल लॉन्च कर रहे हैं। यह सेगमेंट विश्व स्तर पर बढ़ रहा है और हम भारत में भी इन उत्पादों की अच्छी मांग बढ़ रही हैं।  हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में हम अपनी बायोलॉजिकक्यू रेंज में कुछ और जैविक उत्पाद पेश करेंगे।″

″बायोलोजीक्यू उन अंतरालों को भरने में मदद करेगा जो वर्तमान में केवल रासायनिक समाधानों के उपयोग से बन रहे हैं। हमने देखा है कि हमारे जैविक उत्पाद जब एक एकीकृत योजना के तहत अकेले या वैकल्पिक रूप से रासायनिक समाधानों के साथ उपयोग किए जाते हैं तो प्रभावशाली परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं। धानुका एग्रीटेक के राष्ट्रीय विपणन प्रमुख मनोज वार्ष्णेय ने कहा, “यह रसायनों के नियमित उपयोग के कारण कीटों के बीच प्रतिरोध निर्माण को संबोधित करने में भी मदद करता है।”

वार्ष्णेय ने कहा, ”बायोलॉजिक धनुका की ओर से जैव-कृषि समाधानों की एक नए युग की टिकाऊ रेंज है, जिसमें गुणवत्ता और भरोसेमंद फसल देखभाल उत्पाद प्रदान करने की 42 साल की विरासत है। हमारे उत्पाद की गुणवत्ता CIBRC, Ecocert, OMRI, और Indocert जैसी प्रमाणन एजेंसियों द्वारा सुनिश्चित की जाती है।″

हर्बिसाइड पोर्टफोलियो का विस्तार

धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने अपने दो नए चुनिंदा शाकनाशियों इम्प्लोड (Implode) और मीसोट्रैक्स (Mesotrax) के लॉन्च की घोषणा की।

इम्प्लोड मक्के की फसल के लिए एक चुनिंदा शाकनाशी है। इम्प्लोड में (टोप्रामेज़ोन) Topramezon 33.6% एससी होता है। यह संकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों पर प्रभावी होता है।  यह खरपतवार को मिट्टी से पोषक तत्व लेने से रोकता है और खरपतवार को जड़ से खत्म कर देता है। इम्प्लोड फसल को स्वस्थ और हरा-भरा कर  देता है और इस प्रकार बेहतर उपज प्राप्त होती है।

मीसोट्रैक्स गन्ने और मक्का की फसलों के लिए एक चयनात्मक शाकनाशी है।  मीसोट्रैक्स में मेसोट्रियन 2.27% और एट्राज़िन 22.7% होता है। यह संकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों पर प्रभावी है। मीसोट्रैक्स फसल को स्वस्थ और हरा-भरा कर  देता है, जिससे बेहतर पैदावार होती है।

इन नए परिचयों के साथ, धानुका एग्रीटेक क्रॉप केयर उत्पाद खंड में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए आशान्वित है। नई विकास योजनाओं और एक मजबूत उत्पाद पाइपलाइन के साथ वित्त वर्ष 2023-24 के लिए धानुका एग्रीटेक का भारत में कृषि क्षेत्र के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण है। धानुका भारत में पहली बार 2 से 3 नए 9 (3) अणु लॉन्च करेगा। इनके अलावा कंपनी सेक्शन 9(4) के तहत 3 से 4 मॉलिक्यूल्स भी पेश करेगी या उन्हें को-मार्केट करेगी।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements