कम्पनी समाचार (Industry News)

दीपक फर्टिलाइजर्स ने एग्मैटिक्स ट्रायल मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म के साथ डेटा विश्लेषण समय में 70% की कटौती की

Share

22 जून 2024, सेंट लुइस, मिसौरी: दीपक फर्टिलाइजर्स ने एग्मैटिक्स ट्रायल मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म के साथ डेटा विश्लेषण समय में 70% की कटौती की – भारत की सबसे बड़ी उर्वरक कंपनी, दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन, ने एग्मैटिक्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कृषि संबंधी डेटा को एकत्र करने, सत्यापित करने और विश्लेषण करने में लगने वाले समय को छह महीने से घटाकर 70% तक सफलतापूर्वक कम कर दिया है। एग्मैटिक्स फील्ड ट्रायल सॉफ्टवेयर और डेटा विश्लेषण प्रणाली ने दीपक को उनके उत्पाद विकास परीक्षणों में त्रुटियों का पता लगाने और रोकने में मदद की है, जिसके परिणामस्वरूप मंच के माध्यम से आयोजित 1,500 से अधिक वार्षिक परीक्षणों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रभावकारिता डेटा प्राप्त हुए हैं।

पहले, कृषि विज्ञानी मैन्युअल रूप से प्रति फसल परीक्षण और 25 साइटों पर पेन-एंड-पेपर फ़ील्ड नोटबुक का उपयोग करके कई पैरामीटर दर्ज करते थे। इस समय लेने वाली पद्धति से डेटा हानि और प्रविष्टि त्रुटियों का महत्वपूर्ण जोखिम उत्पन्न हुआ। कृषि संबंधी परीक्षणों के लिए एग्मैटिक्स के डेटा संग्रह कर्ता ने तात्कालिक मोबाइल डेटा संग्रह के माध्यम से अशुद्धियों को काफी कम कर दिया है। डिजिटल नोटबुक संग्रह स्थान डेटा और टाइमस्टैम्प के साथ छवियों, नोट्स और वीडियो को अपलोड करने की अनुमति देता है, जो क्लाउड में सभी डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है।

”दीपक के वरिष्ठ प्रबंधक आर एंड डी प्रोजेक्ट और डेटा लीड टिप्पणी करते हैं कि ” एग्मैटिक्स के समाधान को एकीकृत करने से पहले, मैंने कृषिविदों के डेटा को मैन्युअल रूप से एकत्रित करने में कई महीने बिताए, जिससे व्यावसायिक प्रस्तुतियों में देरी हुई। अब, प्लेटफ़ॉर्म इसे तुरंत संभाल लेता है, जिससे मुझे अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती  है ” “ मैंने अन्य प्लेटफ़ॉर्म आज़माए, लेकिन वे हमारी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त नहीं थे। एग्मैटिक्स ट्रायल मैनेजमेंट हमारे मौजूदा आईटी सिस्टम में सहजता से फिट बैठता है, और टीम ने हमारी आवश्यकताओं को पूरी तरह से फिट करने के लिए विशेष संशोधन बनाने के लिए मेरे साथ मिलकर काम किया।”

एग्मैटिक्स के सीईओ रॉन बारूची ने कहा “कृषि इनपुट कंपनियों को सीमित संसाधनों के साथ दक्षता और उत्पादन को अधिकतम करने के लिए बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। डिजिटलीकरण प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने की कुंजी है, जो उत्पाद परीक्षण और विकास से लेकर पंजीकरण और बिक्री तक तेजी से बदलाव को सक्षम बनाता है” । “हमारी प्रौद्योगिकी को तैनात करके, दीपक जैसे व्यवसाय टिकाऊ कृषि को आगे बढ़ा रहे हैं और अपने उत्पादों को लगातार स्मार्ट और कुशल तरीकों से विकसित करके वैश्विक खाद्य सुरक्षा में योगदान देकर उच्च पैदावार सक्षम कर रहे हैं।”

दीपक इन-हाउस अनुसंधान केंद्रों, विश्वविद्यालय भागीदारी और स्थानीय किसानों के बीच सालाना 1,500 उत्पाद विकास परीक्षण आयोजित करता है, जो परीक्षण के अंत में फसलों को रखने और बेचने में सक्षम होते हैं। इन परीक्षणों में टमाटर, गन्ना, गेहूं, सोयाबीन, कॉफी और चाय सहित 24 प्रमुख फसलें शामिल हैं। 60 कृषिविदों की एक टीम द्वारा प्रबंधित, एग्मैटिक्स प्लेटफ़ॉर्म कार्य आवंटित और ट्रैकिंग करके कार्यबल प्रबंधन में सहायता करता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements