क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ने गन्ने के लिए नया उत्पाद ‘होला’ लॉन्च किया

Share

25 फरवरी 2022, नई दिल्ली । क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ने गन्ने के लिए नया उत्पाद ‘होला’ लॉन्च किया   क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ने मंगलवार को गन्ने की फसल को खरपतवारों से बचाने और किसानों को देश भर में गन्ने से अपनी आय बढ़ाने में मदद करने के लिए, विशेष रूप से यूपी और महाराष्ट्र के किसानों के लिए पोस्ट इमर्जेंट हर्बिसाइड होला लॉन्च किया।

होला संकरी पत्ती वाले खरपतवार, चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार और सेज विशेष रूप से साइपरस रोटंडस (मोथा) के नियंत्रण में प्रभावी पाया गया है। विभिन्न राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में उत्पाद का परीक्षण किया गया है और पिछले 5 वर्षों में गन्ना किसानों के साथ 2,000 से अधिक प्रदर्शन किए गए हैं।

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग) श्री सीएस शुक्ला ने कहा, “हमने परिकल्पना की थी कि निकट भविष्य में गन्ना भारतीय कृषि और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस संदर्भ में, हम एक नई जड़ी-बूटी पेश करने के लिए उत्साहित हैं। गन्ना किसानों के लिए इन-हाउस आर एंड डी द्वारा विकसित, जो उत्पादकता बढ़ाने में उनका समर्थन करेगा। हम जल्द ही इसका पेटेंट प्राप्त करने की आशा करते हैं।”

कंपनी की योजना निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में गन्ना उत्पादकों के लिए होला उपलब्ध कराने की है जो गन्ना बेल्ट में क्रिस्टल की उपस्थिति को और मजबूत करेगा।

“एक राष्ट्र के रूप में, हमें गन्ने में खरपतवारों के कारण 18,000 करोड़ से अधिक का नुकसान होता है, होला उन गन्ना किसानों को बड़ी राहत प्रदान करेगा जो फसल में विभिन्न प्रकार के खरपतवारों के कारण नुकसान झेलते हैं।” श्री अजीत शंखधर, नेशनल सेल्स हेड, क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड ने कहा।

कंपनी की योजना लॉन्च के पहले साल में 5-6 फीसदी और अगले कुछ वर्षों में 12-15 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की है, जो गन्ना उत्पादकों के लिए उपलब्ध शाकनाशी की श्रेणी है। निकट भविष्य में HOLA से कंपनी के टॉपलाइन में 3-8 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

अपने आंतरिक अनुसंधान एवं विकास, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ अधिग्रहण और सहयोग से प्रेरित, कंपनी ने पिछले दो वर्षों में 17 उत्पादों को लॉन्च किया है और नियामक प्राधिकरण द्वारा पंजीकरण के अनुदान के आधार पर जल्द ही छह से सात और उत्पादों को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

हाल ही में, क्रिस्टल ने चार संकर बीजों का अधिग्रहण पूरा किया था। भारत में बायर से कपास, सरसों, बाजरा, और अनाज ज्वार।

महत्वपूर्ण खबर: पीआई इंडस्ट्रीज ने धान की फसल के लिए नया उत्पाद डिसरप्टर लॉन्च किया

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.