एक नए हर्बीसाइड के साथ बीएएसएफ का गन्ने के क्राप प्रोटेक्शन मार्केट में पर्दापण

Share

सुविधाजनक फॉर्मुलेशन और लंबी अवधि के नियंत्रण के साथ-साथ, गन्ने के लिए पूर्णतया सुरक्षित, मक्का में उपयोग के लिए भी असरदार

17 मार्च 2022, मेरठ । एक नए हर्बीसाइड के साथ बीएएसएफ का गन्ने के क्राप प्रोटेक्शन मार्केट में पर्दापण अब भारत के गन्ने के किसानों के पास भी एक नवीनतम् खरपतवारनाशी वेसनिट® कम्प्लीट है जो घास और चौड़ी पत्ती वाली खरपतवार पर नियंत्रण के लिए एक नया विकल्प है, जिसे आज ही बीएएसएफ द्वारा प्रस्तुत किया गया है। इस नए समाधान की मदद से किसान घास उगने के बाद उस पर नियंत्रण करने के एक नए अनुभव क प्राप्त कर अपनी फसल के लिए बेहतर उपज सुनिश्चित कर सकते हैं।

भारत विश्व में गन्ने का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। हालांकि, विभिन्न घास और चौड़ी पत्ती वाली खरपतवारों, जैसे इकाइनोक्लोआ प्रजाति, डिजिटेरिआ सेंगुनेलिस, डैक्टिलोक्टेनियम एजिप्टियम, क्लोरिस बारबाटा, एल्यूसिन इंडिका, ऐमारैंथस विरिडिस, पार्थेनियम हिस्टेरोफोरस आदि की समस्या भारत में गन्ना किसानों के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक है।

वेसनिट® कम्प्लीट टोप्रामेजोन और एट्राजिन का एक संयोजन है, द अलग-अलग तरह से कार्रवाई करने और एक इनबिल्ट एडजुवेंट होने से यह लंबे समय तक घास और चौड़ी पत्तियों वाली खरपतवार को असरदार ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम है। वेसनिट® कम्प्लीट गन्ने की फसल में उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ बेहतर सुरक्षा भी प्रदान करता है। गन्ने के अलावा वेसनिट0 कम्प्लीट मक्का के खेत में घास और चौड़ी पत्ती वाली खरपतवारों को नियंत्रित करने में भी उतना ही प्रभावी है।

”गन्ने और मक्का के खेतों को शुरुआती सीजन में खरपतवार मुक्त नहीं रखने से फसल की पैदावार पर बुरा असर पड़ सकता है। वेसनिट® कम्प्लीट को खरपतवार उगने के पश्चात इस्तेमाल किए जाने वाले खरपतवार नाशक के रूप में इस्तेमाल करने से भारतीय किसानों क उस नाजुक समय में अपने खेतों को खरपतवार मुक्तरखने में मदद मिलेगी।‘’ यह कहना है राजेंद्र वेलागला, व्यापार निदेशक, कृषि समाधान, दक्षिण एशिया, बीएएसएफ का।

”खेती करना दुनिया के सबसे बड़े कामों में से एक है। बीएएसएफ में, हम किसानों की जरूरतों को समझने के लिए उनकी बात बड़े ध्यान से सुनते हैं और उनके साथ काम करने के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं। हमारे अभिनव प्रयासों के अतिरिक्त हमारी कृषि समाधान टीम किसानों को पैदावार बढ़ाने में मदद करने के लिए पेशेवर और तकनीकी सहायता प्रदान करती है।‘’ बीएएसएफ इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नारायण कृष्णमोहन ने कहा।

बीएएसएफ की कृषि समाधान टीम लगातार अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ मिलकर किसानों की वर्तमान और तेजी से बढ़ रही जरूरतों को समझने और बाजार में नवीन समाधान प्रस्तुत करने में मदद करती है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने भारतीय किसानों के लिए नवीनतम् समाधानों की एक श्रृंखला पेश की है।

वेसनिट® कम्प्लीट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां देखें : https://basf.link/वेसनिट® कम्प्लीट

बीएएसएफ के कृषि समाधान विभाग के बारे में

पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए तेजी से बढ़ती आबादी के लिए पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ और किफायती भोजन उपलब्ध करवाना कृषि मूलभूत कार्य है। अपने भागीदारों और कृषि विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करते हुए और सभी व्यवसायिक निर्णयों में स्थिरता मानदंडों को एकीकृत करते हुए हम किसानों की मदद करते हैं, जिससे वे सकारात्मक ढंग से संधारणीय कृषिकर सके। यही कारण है कि हम मैदानी रूप से व्यवहारिक कदम उठाते हुए नवीन सोच को शामिल करते हैं और सुदृढ़ आरएंडडी में निवेश करते हैं। हमारे पोर्टफोलियो में बीज और विशेष रूप से चयनित पौधों के लक्षण, रासायनिक और जैविक फसल संरक्षण, मिट्टी प्रबंधन के लिए समाधान, पौधों का स्वास्थ्य, कीट नियंत्रण और डिजिटल खेती शामिल हैं। प्रयोगशालाओं, क्षेत्रों, कार्यालयों और उत्पादन इकाईयों में विशेषज्ञ टीमों के साथ हम किसानों, कृषि और आने वाली पीढिय़ों के लिए सफलता का सही संतुलन खोजने का प्रयास करते हैं। 2021 में, हमारे विभाग ने €8.2बिलियन का विक्रय किया। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.agriculture.basf.com पर विजिट करें या हमारा कोई भी सोशल मीडिया चैनल देखें।

भारत में बीएएसएफ के बारे में

बीएएसएफ ने भारत की प्रगति में पिछले 130 से अधिक वर्षों से सफलतापूर्वक भागीदारी की है। 2021 के अंत तक भारत में BASF के 2,311 कर्मचारी थे और पूरे देश में 8 उत्पादन स्थल और 39 कार्यालय विद्यमान थे। इनोवेशन कैंपस मुंबई और कोटिंग्स टेक्निकल सेंटर मैंगलोर, दोनों ही बीएएसएफ के वैश्विकप्रौद्योगकी मंच का हिस्सा हैं। 2021 में, BASF ने भारत में ग्राहकों को लगभग €2.3 बिलियन का विक्रय दर्ज करवाया। अधिक जानकारी www.basf.com/in पर उपलब्ध है।

बीएएसएफ के बारे में

बीएएसएफ में हम एक संधारणीय भविष्य के लिए केमिस्ट्री तैयार करते हैं। हम आर्थिक सफलता को पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक जिम्मेदारी के साथ जोड़ते हैं। बीएएसएफ समूह के लगभग 1,11,000 कर्मचारी लगभग सभी क्षेत्रों और दुनिया के लगभग हर देश में अपने ग्राहकों की सफलता में योगदान कर रहे हैं। हमारे पोर्टफोलियो में छह सेगमेंट्स शामिल हैं: कैमिकल्स, मटेरियल्स, इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, सरफेस टेक्नोलॉजीस, न्यूट्रीशन एंड केयर और एग्रीकल्चरल सॉल्यूशंस। बीएएसएफ ने 2021 में €78.6 बिलियन का विक्रय किया है। बीएएसएफ के शेयरों का कारोबार फ्रैंकफर्ट (बीएएस) में स्टॉक एक्सचेंजेस में और यूएस में अमेरिकी डिपॉजिटरी रिसिप्ट्स (बीएएसएफवाई) के रूप में किया जाता है। आगामी जानकारी www.basf.com पर है।

महत्वपूर्ण खबर: अमानक उर्वरकों के लिए अब निर्माता कंपनियां भी बनेंगी पक्षकार

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.