राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (IYoM) 2023 भारतीय किसानों और निर्यातकों के लिए वैश्विक बाजारों में विस्तार करने का एक बड़ा अवसर होगा – पीयूष गोयल

Share

07 दिसम्बर 2022, नई दिल्ली: बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (IYoM) 2023 भारतीय किसानों और निर्यातकों के लिए वैश्विक बाजारों में विस्तार करने का एक बड़ा अवसर होगा -पीयूष गोयल – संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा (IYoM) के रूप में घोषित किया गया, घरेलू किसानों और निर्यातकों को भारत के बाजरा को लोकप्रिय बनाने और उसका विस्तार करने के साथ-साथ इसके मूल्य का एक बड़ा अवसर प्रदान करेगा। वैश्विक बाजारों में उत्पादों को जोड़ा।

बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (IYoM) 2023 भारतीय किसानों और निर्यातकों के लिए वैश्विक बाजारों में विस्तार करने का एक बड़ा अवसर होगा – पीयूष गोयल

“भारतीय उद्योग को भारत की बाजरा की कहानी को वैश्विक स्तर पर ले जाना चाहिए, नए बाजारों से संपर्क करना चाहिए, उन्हें जैविक और टिकाऊ बनाना चाहिए, पैकेजिंग का आकार कम करना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या उन्हें भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग किया जा सकता है। भारत 16 मिलियन टन पर वैश्विक उत्पादन का 20% उत्पादन करता है जो भारत के उत्पादन का बमुश्किल 5% है,” श्री पीयूष गोयल, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री ने एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा। बाजरा-स्मार्ट पोषक भोजन ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष – 2023’ (IYoM-2023) का प्री-लॉन्च कार्यक्रम है।

“बाजरा कुपोषण की वैश्विक समस्या को हल करने में मदद करेगा और खाद्य सुरक्षा के मुद्दों का सामना करने वाले दुनिया के कुछ हिस्सों में किफायती भोजन पहुंचाएगा। स्वस्थ होने के अलावा, उन्होंने कहा, वे कम कार्बन का उत्पादन करने के लिए उपयोग करते हैं, एक आंतरायिक उपज भी हो सकते हैं और बाजरा घास जानवरों के लिए चारे के रूप में काम करता है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय APEDA  के माध्यम से दुनिया भर में भारतीय बाजरा के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह तैयार है। बाजरा निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम भी भारत के प्रस्ताव की पृष्ठभूमि में आता है जिसे 70 देशों द्वारा समर्थित किया गया था, जिसके कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYoM) घोषित किया। “श्री पीयूष गोयल ने कहा।

“बाजरा की भारी निर्यात क्षमता है, वर्तमान में, भारतीय निर्यात $ 15 मिलियन है, लेकिन हम देश से $ 100 मिलियन निर्यात का लक्ष्य बना रहे हैं। हम 2-3 वर्षों में आसानी से इस लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं … मूल्यवर्धन लगभग 5-10 गुना है। सरकार ने 16 अंतरराष्ट्रीय मेलों की पहचान की है जहां भारत के बाजरा उत्पादक भाग लेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सचिव श्री सुनील भरतवाल ने कहा।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बाजरा के आगामी अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (IYoM) – 2023 के लिए एक दिवसीय सम्मेलन ‘मिलेट्स-द स्मार्ट न्यूट्रिटिव फूड’ बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए आयोजित किया गया है। मोटे अनाज में प्रत्यक्ष विपणन और अवसरों का पता लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों, निर्यातक और स्टार्ट-अप के बीच सरकार (बी2जी) की बैठकें। श्री एम अंगमुथु, अध्यक्ष, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने कहा

 “घटना का प्रमुख आकर्षण विभिन्न बाजरा आधारित मूल्य वर्धित उत्पादों की प्रदर्शनी, बी2बी बैठक और उसके बाद एक सम्मेलन था। विभिन्न देशों की लगभग 35 विदेशी कंपनियों ने भाग लिया। इस आयोजन में निर्यातकों के स्टार्टअप, एफपीओ और केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया। श्री अंगमुथु ने कहा।

  “वैश्विक स्तर पर बाजरा को बढ़ावा देने के लिए एपीडा ने 2023 के दौरान बाजरा और इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के प्रचार के लिए निर्यातकों, स्टार्ट-अप और किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल को 17 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में ले जाने की योजना बनाई है।,” एपीडा के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने कहा

कॉन्क्लेव के दौरान उपस्थित लोगों में वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ एम बालाजी, डॉ शशांक पी शामिल थे।रिया, विशेष सचिव, वाणिज्य मंत्रालय, एल. सत्य सिरिनिवास, अतिरिक्त सचिव, वाणिज्य मंत्रालय, श्री सुशांत प्रिया, संयुक्त सचिव, वाणिज्य मंत्रालय और श्री तरुण बजाज, निदेशक, एपीडा।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (05 दिसम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *