किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करेंगे

Share

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि अपने कौशल में सुधार करके, नवीन कार्यप्रणालियों का प्रयोग करके तथा परिकल्पित कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में आपसी सहयोग के द्वारा ही 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने के लक्ष्य को हासिल किया जायेगा। श्री सिंह ने यह बात फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) में ‘किसानों की आय दुगनी करने के बेहतर कृषि विपणन समाधानÓ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में कही। इस सम्मेलन में राजस्थान के कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी भी थे। सम्मेलन में राजस्थान, हरियाणा, असम, गोवा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और बिहार के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
श्री राधा मोहन सिंह ने इस मौके पर कहा कि तृतीय अग्रिम अनुमानों के अनुसार देश में 2016-17 में खाद्यान्न का उत्पादन बढ़कर 273 मिलियन मीट्रिक टन, तिलहन का उत्पादन बढ़कर 32.5 मिलियन मीट्रिक टन, गन्ना 306 मिलियन मीट्रिक टन हो गया है।
द्वितीय अग्रिम अनुमान के अनुसार फलों और सब्जियों का उत्पादन बढ़कर 287 मिलियन मीट्रिक टन हो गया है। उन्होंने बताया कि 2016-17 में खाद्यान्नों का रिकार्ड उत्पादन हुआ है और खाद्यान्न उत्पादन के अब तक के सारे रिकार्ड टूट गये हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.