मध्यप्रदेश में महिको कपास चैतन्य की धूम

Share this

महाराष्ट्र हाइब्रिड सीड्स कंपनी प्रा. लि. जालना (महिको) देश की प्रमुख अग्रणी कपास बीज उत्पादक कंपनी है। कंपनी द्वारा गत वर्ष चैतन्य कपास की किस्म को लांच किया था जिसे किसान भाईयों ने काफी सराहा। चैतन्य किस्म 170 दिन वाली तथा बड़े व भरपूर घेटे धारण करने वाली साथ ही साथ सफेद मक्खी, तेला व थ्रिप्स के प्रति सहनशीलता रखती है। चैतन्य कपास को किसान भाई अगेती फसल या मानसून आधारित फसल के रूप में अपने खेत में लगा सकते हैं। किसान भाईयों ने बताया कि इस किस्म में घेटें बहुत मात्रा में लगातार लगते हैं तथा घेंटा 5.5 से 6 ग्राम तक का नीचे से ऊपर तक समान वजन में लगता है। यहां पर कुछ किसान भाईयों के अनुभव को बताया जा रहा है जिन्होंने चैतन्य कपास को गत वर्ष लगाकर भरपूर फायदा उठाया था।

श्री मनोहर पाटीदार ग्राम घोटया जिला खरगौन ने चैतन्य कपास को 3 एकड़ में लगाया था जिससे इनको 54 क्विंटल की उपज प्राप्त हुई। इन्होंने चूसने वाले कीटों के प्रति चैतन्य किस्म को ज्यादा सहनशील बताया।
ग्राम डालका के मुकेश राणा जिला खरगौन ने चैतन्य को 4 एकड़ में लगाकर 68 क्विंटल उपज प्राप्त की। श्री हंसराज यादव ललनी ग्राम भीकनगांव तहसील जिला खरगौन ने चैतन्य कपास को 4 एकड़ से 50 क्विंटल उपज प्राप्त की। खंडवा जिले के पुनास तहसील श्री अनोखीचंद तोकरिया ग्राम गुंजली ने 5 एकड़ में चैतन्य कपास से 75 क्विंटल उपज प्राप्त की। आपने बताया कि चैतन्य कपास की आसानी से चुगाई होती है साथ ही कपास वजन में अच्छा बैठता है। महिको कंपनी ने इस वर्ष भी पेंशन किस्म को लांच किया है जो कि 160 दिन की, बड़े घेटे व भरपूर घेटे धारण करने वाली रस चूसक कीटों के प्रति सहनशील और आसानी से चुगाई करने वाली किस्म है। इसको लगाने के बाद सभी किसान भाई रबी फसल को समय पर लगा सकते है।
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें –
सुधाकर शर्मा
(एमडीएम एम.पी.-9826906540)

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + fifteen =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।