राज्य कृषि समाचार (State News)

जैन इरीगेशन के प्रतिष्ठानों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया  

Share

01 जून 2024, जलगांव: जैन इरीगेशन के प्रतिष्ठानों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया – ‘जिंदगी आसान है लेकिन हम इसे कठिन बनाते हैं। जनता का पैसा खर्च कर तम्बाकू उत्पाद खरीदकर उसका उपयोग कर हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। तंबाकू के सेवन से हर साल दुनिया भर में डेढ़ करोड़ लोगों की मौत हो जाती है और अकेले भारत में 15 लाख लोगों की मौत हो जाती है। जलगांव में चेतना व्यसन मुक्ति केंद्र के संस्थापक श्री नितिन विस्पुते ने हमें बचाने के लिए बहुत गंभीर अपील की। वह 31 मई को विश्व धूम्रपान निषेध और तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जैन इरिगेशन के सभी जैन प्लास्टिक पार्क और जैन फूडपार्क सुविधाओं में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में कंपनी के सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे थे।आरंभ में  जैन प्लास्टिक पार्क बम्भौरी के डेमो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में श्रम कल्याण अधिकारी श्री किशोर बोरसे ने वक्ता श्री नितिन विस्पुते का परिचय दिया। इस अवसर पर उद्यान विभाग के पुराने सहयोगी श्री दगड़ू सीताराम पाटिल ने व्यसन मुक्ति के अपने अनुभव सुनाये। प्लास्टिक पार्क के सुरक्षा अधिकारी श्री. मैथ्यू ने गुटखा खाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया और कार्यक्रम का आभार व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि दुनिया भर में तंबाकू उत्पादों का सेवन, धूम्रपान और नशे की लत बड़े पैमाने पर बढ़ी है। भारत में घरों में तम्बाकू उत्पादों का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। तम्बाकू की लत का मुख्य कारण बच्चों द्वारा बड़ों की नकल करना है। घर में उनके पापा, मम्मी तम्बाकू खाते हैं, सिगरेट पीते हैं तो घर के बच्चे सोचते हैं, कि ये हानिकारक नहीं है।  बताया जाता है कि हमारे घर में बड़े-बुजुर्गों द्वारा इन पदार्थों का सेवन करने से यह लत प्रबल हो जाती है। तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने से। शुक्राणुओं की संख्या कम होती जा रही है, आने वाली पीढ़ी कमजोर पैदा होती है। इन समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ेगा।

 श्री नितिन विस्पुते ने  शाम 4 से 5 बजे के बीच जैन फूड पार्क स्थित ओनियन ट्रेनिंग हॉल में जैन एग्रीपार्क, जैन फूडपार्क और जैन एनर्जी पार्क के सहयोगियों का भी मार्गदर्शन किया। ‘प्यार और नींद की कमी’ लत का मुख्य कारण है। अपने आप से बहुत प्यार करो. उन्होंने दर्शकों को तंबाकू छोड़ने का मंत्र या सरल फंडा दिया; यानी हर एक घंटे में एक गिलास पानी पिएं, एक घंटे व्यायाम करें और एक घंटे ध्यान करें। उन्होंने दर्शकों को विश्वास दिलाया कि इन चीजों को करने के बाद किसी भी लत को आसानी से ठीक किया जा सकता है। भूमिपुत्र संपादकीय विभाग के सहयोगी श्री किशोर कुलकर्णी ने कार्यक्रम के परिचयकर्ता और वक्ता श्री नितिन विस्पुते का परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन जैन फूड पार्क में मानव संसाधन विभाग के श्री भिकेश जोशी ने किया। इस कार्यक्रम में मानव संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी श्री जी.आर. उपस्थित थे। पाटिल श्री एस.बी. ठाकरे, सुरक्षा प्रमुख श्री आनंद बलोदी सहित जैन फूड पार्क के सौ से अधिक सहयोगी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements