राज्य कृषि समाचार (State News)

अब हरियाणा की घाटे वाली चीनी मिलों में अनुभवी लोगों को लाएँगे

Share

21 अगस्त 2020, चण्डीगढ़। अब हरियाणा की घाटे वाली चीनी मिलों में अनुभवी लोगों को लाएँगे हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य की सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उभारने के लिए सहकारी चीनी मिलों में चीनी मिल के क्षेत्र के अनुभवी व्यक्तियों को लगाया जाएगा और इस आशय के लिए पलवल, असंध और महम की सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) को नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य की सहकारी चीनी मिलों की कमाण्ड अब चीनी मिल के क्षेत्र के अनुभवी व्यक्तियों के हाथों में होगी और उनके अनुभव से ही चीनी मिलों को घाटे से उभारा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में एचसीएस अधिकारियों के स्थान पर पलवल, असंध और महम की सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा, जिनके पास चीनी मिलों के संबंध में ज्ञान व अनुभव होगा तथा वे चीनी मिल को घाटे से उभारने के लिए अपने सुझाव भी देंगें, कि किस प्रकार से चीनी मिलों को अपग्रेड करके सुधार किया जा सकता हैं। यदि इन तीन सहकारी चीनी मिलों में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लगाने से सुधार व अपग्रेडेशन होती है तो इस प्रणाली को अन्य सहकारी चीनी मिलों में भी अपनाया जाएगा।

इस मौके पर सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सहकारिता मंत्री की उपस्थिति में बताया कि राज्य में जल्द ही ‘‘हरित’’ नामक 2000 रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा कृषि उद्योग निगम के प्रबंध निदेशक श्री रोहित यादव की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की एक समिति का गठन किया गया है जो इन हरियाणा रिटेल स्टोर को चालू करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। यह समिति स्टोर के चयन, फ्रै्रंचाईजी नीति इत्यादि पर कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि यह स्टोर ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी खोले जाएंगे और इन पर सहकारी प्रसंघों, सहकारी समितियों के अलावा अन्य संगठनों के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि इन स्टोर पर एमएसएमई (सुक्ष्म, लघु व मध्यम इकाईयों) के उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि इन स्टोर को खोलने के लिए त्वरित गति से कार्य आरंभ है और इस योजना को जल्द ही लांच किया जाएगा।

इस मौके पर हरियाणा सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह, सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार श्री मनीराम शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *