State News (राज्य कृषि समाचार)

सोयाबीन फसल में कीट प्रबंधन पर वेबिनार 10 अगस्त को

Share

09 अगस्त 2023, इंदौर: सोयाबीन फसल में कीट प्रबंधन पर वेबिनार 10 अगस्त को – कृषक जगत किसानसत्र अंतर्गत ‘सोयाबीन फसल में कीट प्रबंधन’ विषय पर 10 अगस्त , गुरुवार को शाम 4 बजे से ऑन लाइन वृहद वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसके प्रमुख वक्ता डॉ कृष्ण कुमार नेमा , पूर्व कीट विज्ञानी, आर ए के कृषि महाविद्यालय ,सीहोर होंगे। वेबिनार का संचालन कृषक जगत के निदेशक श्री सचिन बोन्द्रिया करेंगे।

इस वर्ष मध्यप्रदेश में व्यापक वर्षा  हुई है। इन हालातों में सोयाबीन फसल में फफूंदजनित रोगों ,पत्ती खाने वाली इल्लियों (सेमीलूपर/तम्बाकू/चने की इल्ली ) सफेद मक्खी, तना छेदक कीट (तना मक्खी/चक्र भृंग) की समस्या बढ़ जाती है। डॉ नेमा इन समस्याओं के समाधान बताएंगे और किसानों के सवालों के ज़वाब भी देंगे। किसानों से अनुरोध है कि इस वेबिनार में अवश्य शामिल हों।

उल्लेखनीय है कि सोयाबीन फसल के क्षेत्र में डॉ नेमा को शिक्षण , विस्तार और अनुसन्धान में 45 वर्ष का दीर्घ अनुभव है। इनकी पहली संदर्भ पुस्तक ‘इंसेक्ट टेस्ट ऑफ़ सोयाबीन इन इण्डिया ‘ प्रकाशित हुई थी। इसके अलावा डॉ ओ पी सिंह और  डॉ एस एन वर्मा के साथ डॉ नेमा की हिंदी में  ‘सोयाबीन के कीट ‘ नामक पुस्तक  प्रकाशित हो चुकी है। वहीं सोयाबीन की समग्र खेती पर आधारित डॉ एस के श्रीवास्तव की पुस्तक में डॉ नेमा का एक चैप्टर भी शामिल किया गया था, जिसे राजेंद्र प्रसाद अवार्ड दिया गया था । स्मरण रहे कि डॉ नेमा के अब तक 90 आलेख, 50 अनुसन्धान पत्र प्रकाशित हो चुके हैं, वहीं आकाशवाणी से 67 रेडियो वार्ताएं भी प्रसारित हो चुकी हैं।  

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements