State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में लम्पी वायरस फैलने से पहले ही टीकाकरण से बीमारी का प्रभाव कम रहा : श्री कटारिया

Share

12 फरवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में लम्पी वायरस फैलने से पहले ही टीकाकरण से बीमारी का प्रभाव कम रहा : श्री कटारिया  – पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने विधानसभा में कहा कि लम्पी वायरस से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा जिलों में एक करोड़ 6 लाख 46 हजार गौवंश का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में लंपी नहीं फैला था, वहां बड़ी संख्या में टीकाकरण कर गौवंश को इस बीमारी से बचाने के सार्थक प्रयास किये गए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के फलस्वरूप उन जिलों में बीमारी का प्रभाव भी कम रहा।

श्री कटारिया ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि टीकाकरण में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा व्यय राशि का अनुपात 60 और 40 है। उन्होंने बताया कि विधानभा के सदस्य़ों द्वारा भी टीकाकरण के लिए करीब 13 करोड़ 52 लाख रुपये विधायक कोष से दिये गए, वहीं सांसदों द्वारा 80 लाख रुपये दिये गये।

इससे पहले पशुपालन मंत्री ने विधायक श्री राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि प्रदेश में लम्पी स्किन रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु गौवंशीय पशुओं में भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार गोट-पॉक्स वैक्सीन से माह दिसम्बर, 2022 तक कुल 106.46 लाख चिन्हित गौवंशीय पशुओं में टीकाकरण किया गया है। उन्होंने प्रदेश में लम्पी स्किन रोग से संक्रमित एवं मृत गौवंश पशुओं का जिलेवार संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन पशुपालक के गौवंशीय पशु लम्पी स्किन रोग से मृत हुये हैं, उन्हें पशु क्रय हेतु आसान दरों पर ऋण दिया जाना वर्तमान में विचाराधीन नहीं है।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *