उ.प्र. के किसानों को उद्यान विभाग के नए वेब पोर्टल से मिलेगी योजनाओं की जानकारी

Share

23 जून 2021, लखनऊ ।  उ.प्र. के किसानों को उद्यान विभाग के नए वेब पोर्टल से मिलेगी योजनाओं की जानकारी – उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीराम चैहान ने उद्यान विभाग के वेब पोर्टल www.uphorticulture.gov.in  को लांच करते हुए कहा कि इस वेब पोर्टल से किसान उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठा सकते हैं। इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान अपने मोबाइल नं. को आई.डी. बनाकर अपना
रजिस्ट्रेशन  कर लाभ उठा सकते हैं।

उद्यान मंत्री ने कहा कि पहले उद्यान विभाग कृषि विभाग के वेब पोर्टल पर काम करता था। अब उद्यान विभाग स्वयं का वेब पोर्टल लांच करके किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुचाने का कार्य  करेगा। विभागीय पोर्टल के माध्यम से किसानों को तकनीकी जानकारी के साथ-साथ फसलों को और बेहतर उत्पादन करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान अपनी समस्याओं के बारे मे इस वेब पोर्टल के माध्यम से अवगत करा सकता हैं ।किसानों को डी0बी0टी0 की भी समस्त जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

इस अवसर पर अपने उदबोधन में श्री एम.वी.एस.रामी रेड्डी, अपर मुख्य सचिव ने विभागीय वेब पोर्टल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विभागीय योजनाओं के कुशल अनुश्रवण हेतु डैश बोर्ड का प्रावधान  करते हुए लाभार्थी कृषकों को  आइ.डी. के रूप में उनके आधार नम्बर प्रदान करने और पोर्टल को पी.एफ.एम.एस. से जोड़ने हेतु राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एर्न.आइ .सी.) से सम्बद्वता प्राप्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर विशेष सचिव उद्यान श्री सुरेन्द्र राम, उद्यान विभाग के निदेशक डा. आर.के. तोमर, संयुक्त निदेशक श्री वी.पी. द्विवेदी सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.