State News (राज्य कृषि समाचार)

तुलसी की खेती

Share

तुलसी की खेती

राज्य सरकार योजनाओं के लिए और अपने स्वयं के प्रयासों और इस जिले की कड़ी मेहनत के किसानों के साथ लाभ उठाते हुए इस जिले को कृषि के क्षेत्र में एक अनूठी पहचान दी है। अब इस जिले के कई किसानों को उनकी परंपरागत खेती के साथ-साथ वन औषधीय पौधों की खेती के लिए ब्याज ले रहे हैं।

इस जिले के 20 गांवों के लगभग 300 किसानों को जमीन के 60 एकड़ क्षेत्र में वन ‘तुलसी’ की खेती शुरू कर दिया है। सिंहनिवास ,अमरपुर, गोपालपुर, मुधेरी आदि इस जिले की तरह गांवों के कई किसानों को अब अपने परंपरागत फसलों के साथ-साथ ‘वान तुलसी’ खेती करने के लिए रुचि रखते हैं। इन किसानों ने राज्य सरकार के बागवानी विभाग की ओर से ‘वान तुलसी’ के बीज के किट हो रही है। एक प्रायोगिक आधार पर शुरू की, पहले साल में, किसानों के वान तुलसी ‘की लगभग 12 क्विंटल का उत्पादन किया।

सिंहनिवास गांव के एक युवा किसान, श्री भरत सिंह गेहूं, चना, सरसों, और टमाटर की तरह पारंपरिक फसलों के साथ-साथ पहली बार के लिए ‘हल्दी’ (हल्दी) और ‘वान तुलसी’ की खेती शुरू कर दिया। श्री सिंह ने बागवानी विभाग के सहयोग और सलाह के साथ वह ‘वान तुलसी’ की खेती शुरू करने का फैसला किया है कि सूचित किया। उचित विपणन सुविधा उपलब्ध है, तो ‘वान तुलसी’ की खेती के पारंपरिक फसलों की तुलना में अधिक लाभदायक होगा। बलराम,सरवन, बादाम सिंह, श्याम सिंह, देवेंद्र, कैलाश, दिनेश, हल्के राम जाटव, सुरेश आदिवासी, हरि जाटव और इस गांव के कई अन्य लोगों को भी ‘वान तुलसी’ की खेती की ओर मुड़े हुए हैं।

सहायक निदेशक (बागवानी) श्री आर सेंगर जिले में पहली बार के लिए विभाग प्रत्येक विकास खंड के 70 किसानों को ‘Senticom Osium’ (वान तुलसी) की लागत 6000 मिनी किट का नि: शुल्क वितरित किया है कि सूचित किया। ‘वान तुलसी’ का बीज नवंबर और दिसंबर के महीने में बोया जाता है। इस पौधे के बीज फरवरी और मार्च के महीने में कटाई के लिए तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कम महंगा और अधिक लाभदायक है जो औषधीय पौधों की खेती करने के लिए किसानों के बीच रुचि पैदा करने के लिए है कि कहा। उन्होंने कहा कि लक्ष्य ‘वान तुलसी’ किसानों को इस वर्ष के बीज के 7000 मिनी किट वितरित करने के लिए है कि कहा। किसानों को विभाग के मैदान स्तर के कर्मचारियों के माध्यम से नीमच और मंदसौर औषधीय फसल मंडियों में बीज बेचने की सलाह दी गई है।

Share
Advertisements