राज्य कृषि समाचार (State News)

छिंदवाड़ा जिले में परंपरागत बीज उत्सव मेले का आयोजन

Share

14 जून 2024, छिंदवाड़ा: छिंदवाड़ा जिले में परंपरागत बीज उत्सव मेले का आयोजन – कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार उप संचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में जिले के आदिवासी विकासखंड तामिया के बीजाढाना ग्राम में परंपरागत बीज उत्सव मेला का आयोजन परार्थ समिति छिंदवाड़ा व कृषि विज्ञान केंद्र छिंदवाड़ा एवं देलाखारी के संयुक्त तत्वाधान में गत  दिनों आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि विज्ञान केंद्र छिंदवाड़ा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.डी.सी.श्रीवास्तव द्वारा की गई। बीज मेले में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के 10 ग्रामों की 150 कृषक महिलाओं ने भाग लिया तथा परंपरागत बीजों की एक प्रदर्शनी लगाई गई।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लुप्त होते जा रहे परंपरागत बीजों को सुरक्षित रखना और अपनी परंपरा को संजोये रखने का प्रयास करना है। परार्थ समिति की मंजिरी चांदे ने कार्यक्रम के उद्देश्य  के बारे में  कहा कि बीज प्रदर्शनी के माध्यम से बीजों का आपस में आदान-प्रदान किया जाएगा जिससे हमारे परंपरागत बीजों को बचाया जा सके।

डॉ.श्रीवास्तव द्वारा परंपरागत बीजों को सुरक्षित भंडारण करने की जानकारी प्रदान की गई तथा परंपरागत वस्तुएं, व्यंजन एवं प्रचलन में प्राचीन तौर-तरीके को संजोकर रखने तथा लघु धान्य फसलों को प्रसंस्करण कर बेचने की समझाईश दी गई। कृषि विज्ञान केंद्र देलाखारी तामिया के डॉ.एस.के. अहिरवार ने प्राकृतिक खेती और इसके घटकों की विस्तृत जानकारी प्रदान की । कार्यक्रम के अंत में महिला कृषकों के द्वारा मिलेट दाल, सब्जियां, धान, विभिन्न अनाजों के बीजों का आदान-प्रदान किया गया। कार्यक्रम को एसडीआईए नेटवर्क मध्यप्रदेश के सहयोग से आयोजित किया गया था।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements