State News (राज्य कृषि समाचार)

छत्तीसगढ़ में जितना मिलेट का विस्तार होगा, उतने ही तेजी से सशक्त होंगे किसान : श्री चौबे

Share

मिलेट कार्निवाल के समापन समारोह में शामिल हुए कृषि मंत्री

25 फरवरी 2023,  रायपुर । छत्तीसगढ़ में जितना मिलेट का विस्तार होगा, उतने ही तेजी से सशक्त होंगे किसान : श्री चौबे  मिलेट्स की महत्ता को समझने के लिए तीन दिवसीय कार्निवाल का लोगों ने भरपूर लाभ उठाया है। देशभर से आए विशेषज्ञ, किसान, कंपनियों ने अलग-अलग मिलेट्स की उपयोगिता और उससे होने वाले फायदे बताए। कार्निवाल में आने वाले लोगों को मिलेट्स में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानकारी देकर उनके लाभ गिनाए गए। साथ ही राज्य सरकार द्वारा मिलेट्स की खेती को दिए जाने वाले प्रोत्साहन के बारे बताया गया। 

यह बातें राजधानी के नेताजी सुभाष स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय मिलेट कार्निवाल के समापन समारोह में कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने कही। उन्होंने कहा कि यह कहावत की बात हो गई थी कि मिलेट्स गांव का भोजन होता है। बल्कि अब हाई सोसायटी भी इसके महत्व को समझ रही है और उसे स्वीकार कर रही है। हमारा लक्ष्य है कि अब इसे मध्यम वर्ग के भोजन में मिलेट्स शामिल हो। मंत्री श्री चौबे ने कहा कि कवर्धा जिले में एक साल के अंदर मिलेट्स का 8000 हेक्टेयर का रकबा बढ़ा है। इस बढ़त से समझा जा सकता है कि आने वाले समय में हम कृषि के क्षेत्र में कितनी रफ्तार से आगे बढ़ेंगे।

समापन समारोह के अवसर पर संसदीय सचिव श्री चंद्रदेव राय, योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा, लघु वनोपज बोर्ड के अध्यक्ष श्री संजय शुक्ला, छतीसगढ़ हर्बल्स के एमडी श्री अनिल राय, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति श्री गिरीश चंदेल, आईआईएम के डायरेक्टर श्री राम कुमार कंकानी सहित अन्य अतिथि शामिल हुए।

महत्वपूर्ण खबर: छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के विद्यार्थियोँ के लिए राजस्थान-कोटा में बनाएगी छात्रावास

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *