State News (राज्य कृषि समाचार)

नाबार्ड, मध्य प्रदेश के नए मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार बने

Share

01 मई 2023, भोपाल: नाबार्ड, मध्य प्रदेश के नए मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार बने – श्री सुनील कुमार ने आज दिनांक 01 मई 2023 को नाबार्ड के मध्य प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल का कार्यभार ग्रहण किया है। सुनील कुमार नाबार्ड के प्रधान कार्यालय, मुंबई से स्थानांतरित होने के उपरांत भोपाल आए हैं।

नाबार्ड मध्य प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल का कार्यभार संभालने के बाद, श्री सुनील कुमार ने बताया कि नाबार्ड के फोकस क्षेत्रों में नाबार्ड के क्रेडिट और गैर-क्रेडिट हस्तक्षेप दोनों के माध्यम से राज्य सरकार के साथ साझेदारी और सहयोग करके कृषि और ग्रामीण विकास के प्रयासों में राज्य सरकार की प्राथमिकताओं को और मजबूत करना होगा। पैक्स के माध्यम से विकास एक महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र रहेगा । आने वाले दिनों में नाबार्ड राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार, आरबीआई, बैंकों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर कार्य करेगा ।

सुनील कुमार पिछले 34 से अधिक वर्षों से नाबार्ड  में कार्यरत हैं। उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और भारतीय बैंकर संस्थान, मुंबई के प्रमाणित एसोशिएट हैं।

उन्होंने तीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के बोर्ड में नामांकित निदेशक के रूप में भी काम किया है और राज्य सहकारी बैंक के बोर्ड में विशेष आमंत्रित सदस्य रहे हैं ।

वर्तमान में, वह कृषि और ग्रामीण विकास में स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए NABARD की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी NABVENTURES के बोर्ड में हैं। उन्होंने माइक्रो फाइनेंस, लाइवलीहुड सपोर्ट इनिशिएटिव्स और क्लाइमेट फाइनेंस में एक्सपोजर कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आधिकारिक तौर पर दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड और टोक्यो का दौरा किया है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements