राज्य कृषि समाचार (State News)

किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई, 57 व्यापारियों पर मामला दर्ज

Share

22 जून 2024, भोपाल: किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई, 57 व्यापारियों पर मामला दर्ज – मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के साथ नाप-तौल में धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक 57 व्यापारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। नाप-तौल नियंत्रक डॉ. कैलाश बुंदेला ने बताया कि आगामी खरीफ फसल को ध्यान में रखते हुए जिलों में खाद-बीज विक्रेताओं की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान सही मात्रा और दाम में खाद और बीज बेचने में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है, ताकि किसानों को उचित मूल्य पर सही मात्रा में कृषि उत्पाद मिल सके।

विशेष जाँच अभियान में अब तक 324 निरीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 19 मामलों में नाप-तौल उपकरण सत्यापित नहीं पाए गए, 29 मामलों में पैकेजों पर आवश्यक जानकारियां नहीं थीं, और 9 मामलों में सत्यापन प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं थे। इन सभी मामलों में प्रकरण दर्ज किए गए हैं।

व्यापारियों के लिए निर्देश

खाद और बीज व्यापारियों को निर्देश दिया गया है कि वे केवल सत्यापित नाप-तौल उपकरणों का ही उपयोग करें। पैकेजों पर आवश्यक जानकारियां अंकित होनी चाहिए और किसी भी पैकेज पर अंकित एमआरपी से अधिक कीमत पर विक्रय नहीं करना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को सही मात्रा में खाद और बीज मिलें। अनियमितता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

किसानों से अपीलव्यापारियों की गड़बड़ी पर बेखौफ होकर व्हाट्स-अप करें

डॉ. बुंदेला ने खाद और बीज विक्रेताओं के यहां नाप-तौल, अधिक कीमत लेने संबंधी किसी भी प्रकार की अनियमितता पर शिकायत विभाग के व्हाट्सएप नंबर 9111322204 पर जानकारी देने का कहा है ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements