सोयाबीन ने फिर किसानों के सपनों पर पानी फेरा

Share

अति बारिश से पुनः अंकुरण और फलियों पर फफूंद लगने की शिकायत

(जेपी नागर, देपालपुर )

20 सितम्बर 2021, भोपाल । सोयाबीन ने फिर किसानों के सपनों पर पानी फेरा – इस सप्ताह क्षेत्र में हुई लगातार बारिश ने एक बार फिर किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया है। दरअसल, तीन-चार दिन की लगातार बारिश ने सोयाबीन की फसलों को न सिर्फ पुनः अंकुरित कर दिया, बल्कि कई फलियों पर फफूंद भी लग गई है । बारिश थमने के बाद कई किसान जब खेतों में कटाई करने की बजाय फसलों की स्थिति देखने पहुंचे तो फसलों की यह हालत देखकर उनके होश उड़ गए। सोयाबीन की फसल को लेकर एक बार फिर किसान निराश हुए हैं।

इस संबंध में जलोदिया पंथ के किसान श्री भारत परिहार और  श्री सोहन गौड़  ने कृषक जगत को बताया  कि सोयाबीन के दाने दागी होने से अब उचित भाव नहीं मिल पाएगा। सितंबर के पहले सप्ताह तक अच्छी बारिश नहीं होने से किसान चिंतित थे, लेकिन विगत चार पांच दिन में हुई जोरदार बारिश ने जहां सोयाबीन फसल को नुकसान पहुंचाया, तो वहीं रबी फसल के लिए यह वर्षा वरदान साबित हुई, क्योंकि रबी फसलों में सिंचाई के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा। इस वजह से लहसुन, प्याज, गेहूं आदि फसलों को लाभ होगा।

बता दें कि क्षेत्र में वर्षा का दौर अभी भी जारी है, जिसके कारण  खेतों की मिट्टी गीली है। ऐसी स्थिति में किसानों को अपनी सोयाबीन फसल को अभी मजदूरों से ही कटवाना पड़ेगा। दरअसल, नमी खत्म नहीं होने तक खेतों में हार्वेस्टर मशीन नहीं उतारी जा सकेगी। इस बीच बारिश होती रही तो किसानों को सोयाबीन कटाई के लिए थोड़े  दिन और  इंतजार करना पड़ सकता है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.