देपालपुर तहसील में सोयाबीन की बोवनी शुरू

Share
( शैलेष ठाकुर , देपालपुर )  
 

21 जून 2021, देपालपुर ।  देपालपुर तहसील में सोयाबीन की बोवनी शुरू – देपालपुर तहसील के  जिन गांवों में अच्छी बारिश हुई है , वहां के किसानों ने सोयाबीन की  बोवनी शुरू कर दी। जहां पानी कम गिरा है , वहां के किसानों ने अभी बोवनी नहीं की है , लेकिन तैयारी पूरी कर ली है। जैसे ही अच्छी बारिश होगी वे बुवाई के काम में जुट जाएंगे।

क्षेत्र के गांव चांदेर, खड़ी बरोदा , हरनासा आदि गांवों के किसानों ने अच्छी बारिश होने पर सोयाबीन की बोवनी शुरू कर दी। चांदेर के किसान संदीप नकुम ने ट्रैक्टर से सोयाबीन बो दी।  जबकि दूसरी ओर बिरगोदा, गोकलपुर , मुरखेड़ा आगरा आदि गांवों में पानी कम गिरा है , इसलिए यहाँ के किसानों ने अभी बोवनी शुरू नहीं की है।  किसानों का कहना है कि अच्छी बारिश होने पर ही बोवनी करेंगे।  बोवनी की  पूरी तैयारी कर ली है।

उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि 4 -5 इंच बारिश होने के बाद ही बुआई करें।  ऐसे में यदि बारिश की खेंच लम्बी हो गई तो जिन किसानों ने जल्दबाज़ी में सोयाबीन कर बोवनी कर दी है , वहां के बीज गर्मी के कारण ख़राब हो सकते हैं और अंकुरण की समस्या आएगी।  वैसे भी इस साल सोयाबीन का बीज बड़ी मशक्कत के बाद मिला है , फिर दुबारा बीज की व्यवस्था कर बोवनी करना किसानों  के लिए टेढ़ी खीर होगा।  मानसून विभाग ने भी इंदौर जिले में अगले 8 -10  दिन  अच्छी बारिश नहीं होने के संकेत दिए हैं ल

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.