दक्षिण-पश्चिम मानसून कर्नाटक में आगे बढ़ा

Share

10 जून 2022, इंदौर । दक्षिण-पश्चिम मानसून कर्नाटक में आगे बढ़ा मौसम केंद्र , भोपाल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के बड़वानी ,बुरहानपुर,बालाघाट , छिंदवाड़ा ,एवं दमोह जिलों में कहीं- कहीं  वर्षा दर्ज़ की गई तथा शेष जिलों में मौसम शुष्क रहा .इंदौर ,नर्मदापुरम और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं- गरज के साथ वर्षा या बौछारें पड़ने की संभावना है .

पश्चिमी मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के चाचरिया पाटी में 28 मिमी और बुरहानपुर जिले के नेपानगर में 27.6  मिमी वर्षा दर्ज़ की गई , जबकि पूर्वी मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के वारासिवनी में 4 ,सिटी 3 मिमी और मलाजखंड में ट्रेस की गई .वहीं छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा में 1, दमोह सिटी में 1 मिमी वर्षा हुई , सिवनी में ट्रेस की गई .11 जून की सुबह तक इंदौर ,नर्मदापुरम और जबलपुर संभागों के जिलों में तथा डिंडोरी , अनूपपुर ,रायसेन ,सागर एवं दमोह जिलों में कहीं- कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है .

मौसम केंद्र के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ  मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में  उत्तर भारत में अवस्थित है। वहीं पूर्व-पश्चिम ट्रफ  दक्षिणी उत्तर प्रदेश से बिहार, उत्तरी बंगाल और पश्चिमी असम तक विस्तृत है, जबकि पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से उत्तरी आंध्र प्रदेश तट तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। साथ ही पूर्व-मध्य अरब सागर में कोंकण-गोवा तट के पास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। आज द.प. मानसून गोवा, कोंकण और कर्नाटक के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ चुका है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.