State News (राज्य कृषि समाचार)

10 मई तक होगी ई-उपार्जन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग, नियम /शर्तें निर्धारित 

Share

30 मार्च 2023, खरगोन: 10 मई तक होगी ई-उपार्जन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग, नियम /शर्तें निर्धारित  – रबी विपणन वर्ष 2023-24 में कृषक समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन कृषक 10 मई तक कर सकते है। औसत अच्छी गुणवत्ता के गेहूँ का समर्थन मूल्य 2125 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। गेहूं उपार्जन की समयावधि और स्लॉट बुकिंग के नियम /शर्तें  निर्धारित की गई है।

गेहूँ उपार्जन का समय : गेहूं उपार्जन कार्य सप्ताह में 05 दिवस सोमवार से शुक्रवार प्रातः 8 बजे से शाम 8 बजे तक किया जाएगा एवं कृषकों को तौल पर्ची सायं 06 बजे तक जारी की जाएगी। समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए कृषकों को अपनी उपज विक्रय के लिए कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग किया जाना आवश्यक है। ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को अपनी उपज विक्रय के लिए एसएमएस प्राप्त होने का इंतजार करने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए कृषक उपज तैयार होने पर विक्रय के लिए उपार्जन केन्द्र एवं उपज विक्रय की दिनांक का चयन स्वयं ई-उपार्जन पोर्टल पर कर सकेंगे। जिसकी व्यवस्था इस प्रकार रहेगी।    

स्लॉट बुकिंग के  नियम और शर्तें  – 21 मार्च से स्लॉट बुकिंग www.mpeuparjan.nic.in पर की जा रही है। इस लिंक की जानकारी एसएमएस के माध्यम से कृषक के मोबाइल, एमपी ऑनलाइन, सीएससी, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र इंटरनेट कैफे, उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग के लिए कृषक के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्रेषित किया जाएगा जिसे पोर्टल पर दर्ज करना होगा। उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा एवं उपज विक्रय के लिए इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। कृृषक द्वारा उपज विजय के लिए स्लॉट बुकिंग उपार्जन के अंतिम 10 दिवस को छोड़कर की जा सकेगी एवं स्लॉट की वैधता अवधि 7 कार्य दिवस होगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय के लिए तहसील अंतर्गत जहाँ कृषक की भूमि है किसी भी उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा। कृषक की भूमि एक से अधिक तहसील में स्थित होने पर उनके द्वारा किसी एक तहसील के उपार्जन का चयन किया जा सकेगा। जहां पर पंजीकृत भूमि की उपज का विक्रय किया जा सकेगा। उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमतानुसार लघु सीमांत एवं बड़े कृषकों को मिलाकर स्लॉट बुकिंग की सुविधा रहेगी जिसमें प्रतिदिन 100 दिन से अधिक विक्रय क्षमता के 4 कृषक तक हो सकेंगे। स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर कृषक की विक्रय योग्य कुल मात्रा प्रदर्शित कराई जाएगी। जिसमें कृषक बारा वास्तविक विक्रय योग्य कुल अनुमानित मात्रा की प्रविष्टि करनी होगी। इस मात्रानुसार ही कृषक से उपज की खरीदी की जा सकेगी।        

संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग अनिवार्य  – पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग अनुसार उपार्जन केन्द्र की क्रय योग्य क्षमता घटते क्रम में प्रदर्शित होगी। निर्धारित दिवस में उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमतानुसार स्लॉट बुक होने पर कृषक को आगामी रिक्त क्षमता वाले दिवस के लिए स्लॉट बुक करना होगा। कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत उपार्जन केन्द्र का नाम, विक्रय योग्य मात्रा एवं विक्रय की दिनांक एसएमएस के माध्यम से सूचित की जाएगी तथा इसका प्रिन्ट भी निकाला जा सकेगा। कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी। आंशिक स्लॉट बुकिंग/आंशिक विक्रय नहीं किया जा सकेगा। कृषक द्वारा निर्धारित उपार्जन केन्द्र पर स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत अन्य केन्द्र पर कृषक पंजीयन परिवर्तन, स्थानांतरण की सुविधा नहीं होगी। कृषक को स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर आधार लिंक बैंक खाता क्रमांक एवं बैंक का नाम प्रदर्शित कराया जाएगा। जिसमें समर्थन मूल्य पर उपार्जित स्कंध का भुगतान किया जाना है। कृषक द्वारा बैंक पासबुक से खाते का मिलान कर स्वयं पोर्टल पर सत्यापन करना होगा। उसके उपरांत ही स्लॉट बुकिंग जा सकेगी पोर्टल प्रदर्शित बैंक खाता/आईएफएससी त्रुटिपूर्ण होने अथवा अन्य कारणों से कृषक द्वारा अन्य बैंक खाते में भुगतान चाहे जाने पर कृषक को अपना नवीन बैंक खाता आधार से लिंक कराना होगा, तदुपरांत स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी।

महत्वपूर्ण खबर: बीटी कॉटन की नई दरें निर्धारित, अधिसूचना जारी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *