राज्य कृषि समाचार (State News)

शहडोल संभाग कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण इकाई का किया निरीक्षण

Share

27 मई 2024, अनूपपुर: शहडोल संभाग कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण इकाई का किया निरीक्षण – कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद ने गत दिनों अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोहका में आजीविका मिशन के माध्यम से स्व सहायता समूह द्वारा संचालित अमरकंटक कोदो प्रसंस्करण  इकाई  का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण की प्रक्रिया का अवलोकन किया तथा प्रसंस्करण  कार्य में लगी मशीनों  व कोदो से बिस्कुट तैयार करने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया।

इस दौरान कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण  इकाई  को संचालित करने वाली स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती प्रमिला सिंह एवं अन्य सदस्यों से चर्चा की।चर्चा के दौरान स्व सहायता समहू की सदस्यों ने कमिश्नर को अवगत कराया कि कोदो प्रसंस्करण  इकाई  से वर्तमान में कोदो के पैकेट तैयार कर विक्रय किया जा रहा है, वहीं कोदो प्रसंस्करण इकाई में कोदो  बिस्कुट तैयार किये जा रहे  हैं।  उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 3 लाख रूपये की शुद्ध बचत हुई थी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements