खेती के लिए बीज अहम : श्री तोमर

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

सीड ट्रेसबिलिटी मोबाइल एप लांच

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गत दिवस राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा लाभांश वितरण के अवसर पर सीड ट्रेसबिलिटी मोबाइल एप लांच किया । इस एप के माध्यम से असली बीजों की जानकारी मिलेगी और किसान धोखाधड़ी से बच सकेंगे। कार्यक्रम में श्री तोमर ने गुण नियंत्रण एवं डीएनए प्रयोगशाला का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खेती के क्षेत्र में बीज की बड़ी महत्ता है, ऐसे में बीज के क्षेत्र में काम करने वालों की बहुत अहम जवाबदारी होती है। पूसा स्थित राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) के मुख्यालय में आयोजित समारोह में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री विनोद कुमार गौड़ ने भारत सरकार के लिए लगभग नौ करोड़ रूपए के लाभांश का चेक श्री तोमर को सौंपा। कार्यक्रम में श्री तोमर ने श्री शंकरन द्वारा संपादित पुस्तक एनएससी जर्नी इन द सर्विस ऑफ फार्मर्स नामक पुस्तक का विमोचन किया। इसमें एनएससी की स्थापना से लेकर अब तक की प्रमुख उपलब्धियों को संजोया है। श्री तोमर ने कहा कि व्यक्ति हो या संस्था, दोनों के सफर के स्मरण को संजोना बहुत ही सुखद होता है।

कार्यक्रम में कृषि राज्य मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि कृषि की शुरूआत बीज से होती है। वैरायटी सीड्स की ज्यादा मात्रा में किसानों को उपलब्धता सस्ते दामों में सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने एनएससी के फार्मों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने का सुझाव दिया।

कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी ने कहा कि खाद्यान्न की आत्मनिर्भरता में किसानों व वैज्ञानिकों के साथ ही एनएससी का भी बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि नई लैब व एप से किसानों को काफी लाभ होगा।

प्रारंभ में सीएमडी ने एनएससी की गतिविधियां व उपलब्धियां बताईं। वर्ष 2019-20 में एनएससी की कुल आय 1085.44 करोड़ रू. रही है एवं कर पूर्व लाभ रू. 60.88 करोड़ रहा है।

कृषि संचालक को कृषक जगत डायरी भेंट
कृषि संचालक को कृषक जगत डायरी भेंट

म.प्र. की संचालक कृषि श्रीमती प्रीति मैथिल नायक को कृषक जगत डायरी-2021 भेंट करते हुए कृषक जगत के अतुल सक्सेना। इस अवसर पर संचालक कृषि ने कृषक जगत के अन्य प्रकाशनों के संबंध में जानकारी ली तथा डायरी में समाहित जानकारी को सराहा।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।