राज्य कृषि समाचार (State News)

बीहड़ की 3 लाख हेक्टेयर जमीन में खेती होगी : श्री तोमर

Share

बीहड़ की 3 लाख हेक्टेयर जमीन में खेती होगी : श्री तोमर

05 अगस्त 2020, नई दिल्ली। बीहड़ की 3 लाख हेक्टेयर जमीन में खेती होगी : श्री तोमर केंद्रीय कृषि एवं पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की पहल पर ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के बीहड़ को कृषि योग्य बनाने के लिए विश्व बैंक की मदद से एक बड़ी परियोजना के जरिए व्यापक काम किया जाएगा। इस संबंध में श्री तोमर की पहल पर उच्चस्तरीय बैठक हुई। श्री तोमर ने कहा कि इस परियोजना से बीहड़ क्षेत्र में खेती-किसानी तथा पर्यावरण में अत्यधिक सुधार होगा, साथ ही रोजगार के असीम अवसर सृजित होंगे। परियोजना पर सभी ने सैद्धांतिक सहमति जताई तथा प्रारंभिक रिपोर्ट एक माह के भीतर बनाना भी तय हुआ है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में श्री तोमर ने बताया कि बीहड़ की 3 लाख हेक्टेयर से ज्यादा जमीन खेती योग्य नहीं है। यदि परियोजना के माध्यम से इस क्षेत्र में अपेक्षित सुधार हो जाए तो वहां खेती प्रारंभ होगी तथा पर्यावरण की दृष्टि से भी यह ठीक होगा, आजीविका भी मिलेगी। विश्व बैंक तथा मध्य प्रदेश के अधिकारी सभी इस पर काम करने के इच्छुक हैं।

परियोजना से बीहड़ विकास के अलावा नए सुधार से खेती-किसानी के लिए मदद होगी। इस बैठक में विश्व बैंक के अधिकारी श्री आदर्श कुमार एवं श्री एबल लुफाफा, म.प्र. के एपीसी श्री के.के. सिंह, केंद्रीय संयुक्त सचिव श्री विवेक अग्रवाल, म.प्र. के कृषि संचालक श्री संजीव सिंह एवं कृषि वि.वि. ग्वालियर के कुलपति डॉ. एस.के. राव उपस्थित थे।

इस संबंध में पिछले दिनों विश्व बैंक के अधिकारियों से उनकी बात हुई थी, जिसके बाद राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल करते हुए यह बैठक रखी गई।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *