राज्य कृषि समाचार (State News)

बकरी इकाई योजना से उन्नत हुई रतनलाल की आजीविका

Share

05 जनवरी 2023, देवास: बकरी इकाई योजना से उन्नत हुई रतनलाल की आजीविका – पशुपालन विभाग की बकरी इकाई योजना से हितग्राही श्री रतनलाल पिता उर्जनलाल निवासी मावरखेड़ी तहसील सोनकच्छ की आजीविका उन्नत हुई है। पूर्व में मजदूरी करने वाले श्री रतनलाल ने बकरी इकाई योजना से ऋण लेकर बकरी इकाई स्‍थापित की।

 श्री रतनलाल को डॉ विक्रमसिंह पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी ,विकासखण्ड सोनकच्छ ने इस योजना के बारे में बताते हुए इस योजना से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से समझाया। बैंक के साथ समन्वय किया गया। योजना की जानकारी प्राप्त होने पर श्री रतनलाल योजना से जुड़े। जिससे रोजगार सृजन एवं आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई।

उल्लेखनीय है कि हितग्राही श्री रतनलाल बैंक की किश्तें नियमित भर रहे हैं एवं परिवार का पालन पोषण भी हो रहा है। समस्त पशुओं का बीमा भी करवाया गया। उन्‍होंने इस योजना को चलाने के लिए प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया। योजना ने आवश्यक सहयोग देकर परिवार का भरण पोषण आसान किया। पशु पालन विभाग द्वारा समय-समय पर उपचार, सुविधा एवं कृत्रिम गर्भाधान उपलब्ध कराया गया तथा बचाव के लिए टीकाकरण भी किया गया। रख रखाव एवं खान पान की जानकारी दी गई।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (04 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *