State News (राज्य कृषि समाचार)

दूरगामी सोच से ही कृषि उत्पादन और उद्यमिता में राजस्थान अग्रणी

Share
मुख्यमंत्री ने राजस्थान मिलेट्स कान्क्लेव-2023 का किया उद्घाटन, मिलेट्स में रिसर्च के लिए राज्य में मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर

26 मार्च 2023, जयपुर ।  दूरगामी सोच से ही कृषि उत्पादन और उद्यमिता में राजस्थान अग्रणी  – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों के सर्वांगीण विकास की योजनाएं लागू करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। कृषक कल्याण और कृषि क्षेत्र विकास में राज्य सरकार ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। विधानसभा में दो बार पृथक कृषि बजट पेश कर पूरे देश में ऐतिहासिक पहल की। इसी का सुखद परिणाम है कि किसानों के साथ-साथ स्टार्टअप्स और उद्यमियों को आगे बढऩे के सुअवसर मिले हैं। उन्होंने कहा कि किसानों और पशुपालकों को उचित सम्मान देना हमारा कर्तव्य है।

श्री गहलोत दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में आयोजित राजस्थान मिलेट्स कॉन्क्लेव-2023 को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मिलेट्स की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और कृषि अनुसंधान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। राजस्थान में मिलेट्स पर रिसर्च के लिए मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है। लगभग 42 कृषि महाविद्यालयों की स्थापना की गई है। इससे युवा पीढ़ी को कृषि क्षेत्र में उच्च शिक्षा ग्रहण कर भविष्य संवारने के अवसर मिल रहे हैं। हाल ही में वेटेनरी यूनिवर्सिटी की भी घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि अनुसंधान के परिणाम स्वरूप हरित क्रांति का आगाज हुआ, जिसके सफल नतीजे हमारे देश ने प्राप्त किए और हम खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। उन्होंने कहा कि कृषि अनुसंधान से किसानों को भविष्य के लिए अपनी फसल तैयार करने में लाभ मिलेगा। कॉन्क्लेव में मिलेट्स का बेहतर उत्पादन, प्रबंधन और विपणन करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण सुझाव सामने आएंगे।

किसानों को प्रतिमाह 2000 यूनिट बिजली नि:शुल्क

श्री गहलोत ने कहा कि किसानों के लिए प्रतिमाह 2000 यूनिट नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने का बजट प्रावधान किया है। इससे लगभग 12 लाख किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 1 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दे रहे हैं। इस बजट में न्यूनतम 1000 रुपए प्रतिमाह का प्रावधान किया गया है। केंद्र सरकार को पूरे देश में एक समान सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करना चाहिए।

राजकिसान सुविधा एप लॉन्च

मुख्यमंत्री ने राजकिसान सुविधा एप लॉन्च किया। इसमें योजनाओं के आवेदन और उनकी स्थिति जानी जा सकेगी। साथ ही, श्री गहलोत ने राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 की सफलता की कहानियों से संबंधित बुकलेट का विमोचन भी किया।

किसानों का सम्मान और प्रदर्शनी

कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ से श्री भूपेन्द्र सिंह, नागौर से श्रीमती पतासी देवी, जयपुर से श्री दिनेश कुमार चौधरी, श्री घासीराम जाट, भीलवाड़ा से श्री विष्णु, बांसवाड़ा से श्री कुरेश बागीदोरा, सीकर से श्री हनुमानराम, अलवर से श्री सूरजभान एवं जोधपुर से श्री जितेन्द्र सिंह सांखला को एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एजेंसी (आत्मा योजना) में राज्य स्तरीय कृषक पुरस्कार से सम्मानित किया। इसके बाद उन्होंने कृषि संबंधित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन करते हुए किसानों और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया।

मिलेट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि मिलेट्स कुपोषण दूर करने में सहायक है। मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के सर्वांगीण विकास और कृषि को बढ़ावा देने के हरसंभव प्रयास किए गए हैं।

कृषि विपणन राज्यमंत्री श्री मुरारी लाल मीणा ने कहा कि प्रदेश में फूड पार्क की स्थापना, कृषि संसाधनों पर सब्सिडी सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनसे दूरगामी सफल परिणाम सामने आएंगे।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना, राजस्थान किसान आयोग अध्यक्ष श्री महादेव सिंह खण्डेला, राजस्थान एग्रो इंडस्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड अध्यक्ष श्री रामेश्वर डूडी, राजस्थान राज्य बीज निगम अध्यक्ष श्री धीरज गुर्जर, ओबीसी वित्त एवं विकास कॉर्पोरेशन अध्यक्ष श्री पवन गोदारा, प्रमुख शासन सचिव कृषि श्री दिनेश कुमार शर्मा, आयुक्त श्री कानाराम, निदेशक कृषि  विपणन श्री सीताराम जाट सहित कृषि वैज्ञानिक, शोधकर्ता, वरिष्ठ कृषि अधिकारी और किसान उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर: बाजरा उत्पादन में राजस्थान का देश में प्रथम स्थान : श्री मीणा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *