State News (राज्य कृषि समाचार)

रबी फसलों का बीमा होगा 31 दिसम्बर तक

Share

30 दिसम्बर 2020, भोपाल। रबी फसलों का बीमा होगा 31 दिसम्बर तक – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराने की अंतिम तिथि नजदीक आने के साथ ही राज्य में हलचल तेज हो गई है। प्रदेश में वर्ष 2016 से यह योजना चलाई जा रही है। रबी 2018-19 तक जिलों के पांच कलस्टर निर्धारित किए गए थे। परन्तु खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में राज्य में जिलों के 11 कलस्टर बनाए गए। इन कलस्टरों के तहत फसल बीमा किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक रबी 2018-19 में लगभग 25 लाख किसानों का बीमा किया गया था। इस वर्ष अब तक बीमा कार्य जारी है। इसके पूर्व वर्ष 2017-18 में 33 लाख किसानों ने बीमा कराया था। राज्य शासन ने रबी वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पटवारी हल्का, तहसील एवं जिला स्तर पर बीमित की जाने वाली फसलों की अधिसूचना पूर्व में जारी कर दी थी।

यह योजना सभी कृषकों के लिए स्वैच्छिक है। किसान योजना से बाहर होने का विकल्प बीमांकन की अंतिम तारीख से 7 दिन पूर्व चुन सकते हैं। बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2020 है तथा रबी फसलों के लिए प्रीमियम दर 1.5 प्रतिशत निर्धारित की गई है। प्रदेश में सभी बीमित अधिसूचित फसलों के लिए सभी कृषकों हेतु क्षतिपूर्ति का स्तर 80 प्रतिशत रखा गया है। अधिसूचना के मुताबिक रबी में गेहूं सिंचित, असिंचित, चना, सरसों को पटवारी हल्का स्तर पर, अलसी को तहसील स्तर पर एवं मसूर को जिला स्तर पर अधिसूचित किया गया है। प्रदेश में योजना के क्रियान्वयन के लिए जिलों के कुल 11 क्लस्टर बनाए गए हैं। इन क्लस्टरों में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लि. (ए.आई.सी.) का चयन निविदा के आधार पर क्रियान्वयन एजेंसी के रूप में किया गया है। राज्य में अधिसूचित बीमित इकाई एवं फसलों के अनुसार पटवारी हल्का स्तर पर प्रमुख फसलों के 4, तहसील स्तर पर 16 एवं जिला स्तर पर 24 फसल कटाई प्रयोग राजस्व विभाग द्वारा आयोजित किए जाएंगे।

प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने गत दिनों फसल बीमा से संबंधित कम्पनियों की बैठक में कहा था कि प्रदेश का एक भी किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। बीमा योजना से वंचित रह गए किसानों की फसलों का आवश्यकता अनुसार पुन: सर्वे कर उन्हें लाभान्वित करना होगा। यदि किसान फिर भी वंचित रह जाते हैं तो बीमा कम्पनियों के विरुद्ध एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 23 लाख 85 हजार से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने बीमा योजना की राशि बढ़ा दी है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *