State News (राज्य कृषि समाचार)

छोटे किसानों का प्रीमियम शासन द्वारा भरने के प्रस्ताव की तैयारी – कृषि मंत्री श्री पटेल

Share

08 मई 2023, रतलाम: छोटे किसानों का प्रीमियम शासन द्वारा भरने के प्रस्ताव की तैयारी – कृषि मंत्री श्री पटेल – केंद्र तथा राज्य शासन ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर भी बराबर ध्यान दे रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा में लाकर आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जा रहा है। यह प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि छोटे किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम शासन द्वारा चुकाया जाए। यह बात रतलाम जिले में कृषि मंत्री श्री कमल पटेल द्वारा अपने संबोधन में कही गई। श्री पटेल जिले के ग्राम सज्जनपाड़ा में एक निजी राइस मिल के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों को बड़ी सहूलियत देने के लिए शासन स्तर पर यह प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम शासन द्वारा भरा जाएगा। प्रस्ताव अमल में आने पर प्रदेश के लगभग 76 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। इस पर क्रियान्वयन संभवतः आगामी खरीफ मौसम से किया जावेगा। श्री पटेल ने कहा कि गांव का किसान उन्नति करें, उद्यमी बने इसके लिए शासन द्वारा योजना लागू की गई है। किसानों को चाहिए कि वे अपने स्थानीय उत्पादों पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना कर आर्थिक समृद्धि की ओर आगे बढ़े और शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बजट में भी पर्याप्त वृद्धि की गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं ने किसानों को आगे बढ़ने में पूरी मदद की है।इसके पूर्व कृषि मंत्री श्री पटेल ने ग्राम बिलपांक में किसानों से चर्चा करते हुए शासन की किसान हितेषी योजनाओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम को मध्यप्रदेश असंगठित शहरी एवं ग्रामीण कर्मकार कल्याण मण्डल के अध्यक्ष श्री सुल्तान सिंह शेखावत और विधायक श्री दिलीप मकवाना ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, श्री मनोहर पोरवाल, श्री प्रदीप उपाध्याय, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, एसडीएम श्री संजीव पांडे एवं किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements