प्रधानमंत्री ने देशभर में लागू 13 योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद

Share
प्रधानमंत्री ने कहा – हर गरीब तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना उनका संकल्प, पूरे प्रदेश के जिला मुख्यालयों में आयोजित कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री को सुनने पहुंचे योजनाओं के लाभार्थी

1 जून 2022, चंडीगढ़ । प्रधानमंत्री ने देशभर में लागू 13 योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद  – भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के हर गरीब व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना उनका संकल्प है। जब देश की बात आती है तो मैं प्रधानमंत्री नहीं बल्कि 130 करोड़ परिवारों का सदस्य बन जाता हूं। जहां रहता हूं, वहां काम करता हूं।

प्रधानमंत्री मंगलवार को केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूरे होने पर ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा हिमाचल प्रदेश के शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में बोल रहे थे।
इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देशभर के 1500 स्थानों से अलग-अलग 13 सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअली संवाद किया। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री ने डीबीटी के माध्यम से देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में 21 हजार करोड़ रुपये की राशि भी हस्तांतरित की।
प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में हरियाणा के प्रत्येक जिले से अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थी वर्चुअली जुड़े। करनाल में यह कार्यक्रम मंगलसेन सभागार में आयोजित हुआ।

इसकी अध्यक्षता करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया द्वारा की गई। प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले बोलते हुए श्री संजय भाटिया ने कहा कि सरकार की योजनाओं पर आम आदमी का अधिकार है। उसे इन योजनाओं का लाभ खुद भी लेना चाहिए और पात्र व्यक्ति जो लाभ लेने से वंचित रह गया है, उसे भी इनका लाभ दिलवाना चाहिए।
सांसद श्री संजय भाटिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार है कि उन्होंने पिछली कमियों को दूर करते हुए एक-एक व्यक्ति का जनधन खाता खुलवाया। जब यह खाते खोले गए तो लोग इसकी आलोचना कर रहे थे लेकिन आज जब सरकारी योजनाओं का एक-एक रुपया पात्र व्यक्ति के बैंक खाते में जा रहा है तो इन खातों की अहमियत पता चल रही है। यह दर्शाता है कि प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी की कितनी दूरदर्शी सोच है।

श्री भाटिया ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य सभी योजनाओं का लाभ 100 प्रतिशत पात्र लोगों तक पहुंचाना है। अभी भी बहुत से लोग योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। इसके लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाता है। हमें उन लोगों की चिंता अवश्य करनी चाहिए जिनके लिए योजनाएं बनी हैं। श्री भाटिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ-साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी बधाई के पात्र हैं, जो अंत्योदय की भावना से कार्य कर रहे हैं। हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 1 लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय से कम वाले परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अंत्योदय रोजगार मेले आयोजित हो रहे हैं, इनके माध्यम से स्वरोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार केंद्रीय मंत्री ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री भी हरियाणा की कई योजनाओं की प्रशंसा करते हैं।

इन योजनाओं के लाभार्थी पहुंचे थे प्रधानमंत्री को सुनने

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण व शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मात्र वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण व शहरी), जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम, वन नेशन-वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हैल्थ एवं वैल्नेस सेंटर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थी पहुंचे थे।

भिवानी जिला के करीब 39 हजार 508 किसानों को मिला लगभग 29 करोड़ रुपये का लाभ

भिवानी में आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार लोगों की भलाई के लिए काम कर रही है। लोकतंत्र में सरकार का होना तभी सार्थक होता है, जब पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ उनके घर बैठे मिले और यही काम प्रदेश व केंद्र सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी के निर्देशानुसार देशभर में करोड़ों खाते खोले गए। इसका सीधा फायदा यह है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की सहायता राशि आज सीधे इन लोगों के खाते में जा रही है।

उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला में करीब 39 हजार 508 किसानों को लगभग 29 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा।

कैथल में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ने वर्चुअली सुना प्रधानमंत्री का संदेश

कैथल में आयोजित जिला स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुना।
इस दौरान श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि समाज और सरकार के कहा जुड़ाव ने राष्ट व समाज के प्रेरक परिवर्तन की गौरव गाथा लिखने का काम किया है। गरीबों के उत्थान के लिए सरकार ने ऐसी योजनाओं और परियोजनाओं को कार्यरूप में परिणत करने का काम किया है, जो लोगों के सामाजिक और आर्थिक स्तर में अपेक्षा लाभकारी सिद्ध हो रही है।


महेंद्रगढ़ के एक लाख आठ हजार किसानों के खाते में आई 2-2 हजार रुपए की राशि

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव ने जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। प्रधानमंत्री द्वारा आज डीबीटी के माध्यम से देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में जिला महेंद्रगढ़ के एक लाख आठ हजार किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की राशि भेजी गई।

महत्वपूर्ण खबर: तुर्की ने भारतीय गेहूं की खेप लौटाई

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.