State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान वासियों को मिले महंगाई से अधिकतम राहत

Share

मुख्यमंत्री ने पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट लॉन्च की

1 मई 2023, जयपुर राजस्थान वासियों को मिले महंगाई से अधिकतम राहत  मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर महंगाई राहत कैम्प के पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में प्रदेशवासियों को अधिकतम राहत देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

श्री गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार का ध्येय है कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित नहीं रहे। पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट के माध्यम से आमजन का इन योजनाओं से जुड़ाव सुनिश्चित किया जा सकेगा तथा उन्हें योजनाओं के लाभ एवं उद्देश्य के बारे में जागरूक किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने आमजन से आह्वान किया कि महंगाई राहत शिविरों में भाग लेकर अपने हक का लाभ लें तथा इन शिविरों को सफल बनाएं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने महंगाई राहत कैम्प की दिशानिर्देश पुस्तिका का विमोचन भी किया।

महंगाई राहत कैम्प से मिलेगा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ

उल्लेखनीय है कि महंगाई राहत कैम्प से सभी जरूरतमंद परिवारों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडक़र महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। इसके लिए 24 अप्रैल से 30 जून तक प्रदेशभर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित किए जाएंगे। कैम्पों में 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिलेगा, जिससे बढ़ती महंगाई की मार से राहत मिलेगी।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार आयुक्त श्री आशीष गुप्ता ने महंगाई राहत कैम्प के पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट पर 10 योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची, कैंप में पंजीकरण कराने से संबंधित उपयोगी फोटो-वीडियो गैलरी तथा सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची उत्तर सहित उपलब्ध होगी। कैंप से संबंधित आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक जिले हेतु जारी हेल्पलाइन नंबर भी वेबसाइट पर मिल सकेंगे।

कार्यक्रम में आयोजना मंत्री श्रीमती ममता भूपेश, मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार श्री अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव आयोजना श्री भवानी सिंह देथा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
  1. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 500 रुपये में सिलेंडर।
  2. मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क बिजली।
  3. मुख्यमंत्री नि:शुल्क कृषि बिजली योजना में कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क बिजली।
  4. मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रत्येक माह नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट।
  5. मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार एवं कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 अतिरिक्त दिवस का रोजगार।
  6. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष में 125 दिन कार्य के अवसर।
  7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि।
  8. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए।
  9. मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए।
  10. मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुओं के लिए प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कवर।

महत्वपूर्ण खबर: बाजरा उत्पादन में राजस्थान का देश में प्रथम स्थान : श्री मीणा

Share
Advertisements