State News (राज्य कृषि समाचार)

निजी क्षेत्र में कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने हेतु ऑन लाइन आवेदन पत्र आमंत्रित

Share

27 अप्रैल 2023, भोपाल: निजी क्षेत्र में कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने हेतु ऑन लाइन आवेदन पत्र आमंत्रित – कृषकों को कृषि फसलों हेतु किराए पर ट्रैक्टर और यंत्र उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से बैंक ऋण आधार पर कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने के इच्छुक व्यक्तियों से ऑन लाइन आवेदन पत्र संचालनालय ,कृषि अभियांत्रिकी  के पोर्टल www.chc.mpdage.org के माध्यम से आमंत्रित किए गए हैं। इसके नियम और शर्तें इस प्रकार हैं-

नियम और शर्तें – इसमें प्रत्येक कस्टम हायरिंग केंद्र हेतु आवश्यक ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों की क्रय की लागत ( अधिकतम 25 लाख )पर सभी श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम 10 लाख तक का क्रेडिट लिंक्ड बैंक एन्डेड अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही हितग्राही भारत सरकार के एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड ( एआई एफ ) अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के भी पात्र होंगे। प्रदेश में कुल 455  कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित होंगे , जिनमें से सामान्य के 238 , अजजा के 61,अजा के 52 ,एसआरएलएम के कृषक समूहों के 52 तथा एफपीओ के 52 पद हेतु आमंत्रित किए जा रहे हैं। यदि किसी जिले में एफपीओ अथवा कृषक समूहों के आवेदन प्राप्त नहीं होते हैं, तो इनके शेष लक्ष्यों को व्यक्तिगत श्रेणी के आवेदकों को स्थानांतरित किए जा सकेंगे। जिले अनुसार लक्ष्यों को कम करने या बढ़ाने का अधिकार संचालक, कृषि अभियांत्रिकी को रहेगा।प्राप्त आवेदन वित्तीय वर्ष 2023 -24 के लिए ही वैध रहेंगे।

धरोहर राशि और अंतिम तिथि – प्रत्येक आवेदक को आवेदन हेतु धरोहर राशि 10 हज़ार रुपए बैंक ड्राफ्ट के रूप में जमा करानी होगी। ऑन लाइन आवेदन के साथ धरोहर राशि के बैंक ड्राफ्ट की स्कैन प्रति अपलोड करनी होगी। भोपाल एवं नर्मदापुरम  संभाग के सभी जिलों के आवेदक को अपना बैंक ड्राफ्ट सहायक कृषि यंत्री ,भोपाल तथा इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों के आवेदकों को बैंक ड्राफ्ट सहायक यंत्री कृषि , इंदौर के नाम से बनाना होगा। इसी तरह  रीवा और शहडोल संभाग के सभी जिले सहायक कृषि यंत्री , सतना , जबलपुर संभाग के सभी जिले सहायक कृषि यंत्री, जबलपुर, सागर संभाग के सभी जिले सहायक कृषि यंत्री ,सागर तथा ग्वालियर और चम्बल संभाग के सभी जिले के आवेदक सहायक कृषि यंत्री ,ग्वालियर के नाम से बैंक ड्राफ्ट  बनाएंगे।  आवेदन पत्र 24 अप्रैल से 8 मई तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 9 मई 2023 को कम्प्युटराइज़्ड लॉटरी से जिलेवार  प्राथमिकता सूची का निर्धारण किया जाएगा। जिसे संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी  के पोर्टल www.chc.mpdage.org पर 9  मई को शाम 4 बजे देखा जा सकेगा।  जिलेवार आवेदकों के अभिलेखों का सत्यापन एवं बैंक ड्राफ्ट जमा करने का समय 11 – 12 मई 2023  को प्रातः 10 :30 से शाम 5 : 30 तक किया जाएगा।  स्मरण रहे कि एक से अधिक जिलों/ग्रामों के लिए आवेदन प्रस्तुत किए जाने की स्थिति में आवेदक के सभी आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री के कार्यालय से सम्पर्क करें।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements