अब बकरी का दूध भी बोतल में मिलेगा

Share

30 नवंबर 2021, इंदौर । अब बकरी का दूध भी बोतल में मिलेगा – जनजातीय गौरव दिवस (15 नवंबर) से मध्यप्रदेश के लोगों को स्वास्थ्यवर्धक और सुपाच्य बकरी का दूध मिलना शुरू हो गया। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल बड़वानी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बकरी दूध विक्रय का शुभारंभ किया। बकरी का दूध विक्रय करने के कार्य का शुभारंभ करते हुए श्री प्रेमसिंह पटेल ने कहा कि बकरी का दूध बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है, क्योंकि बकरी शाकाहारी पशु है, और ऐसे पौधों की पत्तियां खाती है जो औषधीय युक्त होते हैं। जिसका लाभ इसके दूध के सेवन करने वाले को भी मिलता है।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम सोनी, इन्दौर दुग्ध संघ के महाप्रबंधक श्री एसडी जाधव, फील्ड आफिसर श्री ओमप्रकाश झा, सहायक महाप्रबंधक श्री आरपीएस भाटिया, बड़वानी जिला प्रबंधक श्री आरएस पुरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि बकरी दूध विक्रय की शुरूआत जबलपुर और इंदौर के जनजाति बहुल जिलों से एकत्र दूध से होगी। इंदौर संभाग के धार, झाबुआ, बड़वानी और जबलपुर संभाग के सिवनी, बालाघाट जिलों के जनजातियों से 50 से 70 रूपये प्रति किलो की दर से बकरी का दूध इंदौर एवं जबलपुर दुग्ध संघ द्वारा खरीदा जा रहा है। 200 मिली की बॉटल में अधिकतम 30 रू. की दर से यह दूध फिलहाल जबलपुर और इंदौर दुग्ध संघ के पार्लरों पर उपलब्ध होगा।

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *