State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्यप्रदेश कृषि खाद्य-डेयरी प्रोसेसिंग में निवेश के लिए देश का सर्वाधिक अनुकूल राज्यः उज्जैन में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’

Share

02 मार्च 2024, उज्जैन: मध्यप्रदेश कृषि खाद्य-डेयरी प्रोसेसिंग में निवेश के लिए देश का सर्वाधिक अनुकूल राज्यः उज्जैन में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ – मध्यप्रदेश के उज्जैन में 1-2 मार्च 2024 को प्रदेश का पहली रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में “रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ” का उद्घाटन हुआ। कॉनक्लेव में भाग लेने मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों से निवेशक उज्जैन पहुंचे और साथ ही कुछ विदेशी डेलीगेट्स ने भी इस कॉन्क्लेव में भाग लिया।

मध्यप्रदेश डेयरी प्रोसेसिंग उद्योगों में निवेश के लिए अनुकूल

इस कॉन्क्लेव के प्रथम दिवस सेमिनार में शामिल उद्योगपतियों तथा एंटरप्रेन्योर्स ने मध्यप्रदेश में एग्रीकल्चर, फूड तथा डेयरी प्रोसेसिंग के विकास एवं निवेश की अपार संभावना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कृषि खाद्य तथा डेयरी प्रोसेसिंग उद्योगों में निवेश के लिए वर्तमान में मध्यप्रदेश देश का सर्वाधिक अनुकूल राज्य है।

मध्यप्रदेश में देश की 27% जैविक खेती 

सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री एस एन मिश्रा ने निवेशकों को बताया कि मध्यप्रदेश दुग्ध उत्पादन में तीसरा स्थान रखता है। देश की 27% जैविक खेती मध्यप्रदेश में होती है।

प्रदेश में प्लांट तथा मशीनरी पर दी जा रही 40% तक सब्सिडी

डेयरी विभाग के प्रमुख सचिव श्री गुलशन बामरा ने उद्योगपतियों को बताया कि मध्यप्रदेश की उद्योग फ्रेंडली नीति से डेरी खाद्य तथा कृषि प्रसंस्करण उद्योगों के विकास में नवीन आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में 25 लाख हेक्टेयर भूमि में उद्यानिकी उत्पाद लिए जा रहे हैं। प्रदेश में प्लांट तथा मशीनरी पर 40% तक सब्सिडी दी जा रही है। फूड पार्क के मामले में प्रोजेक्ट कॉस्ट की 15% राशि सब्सिडी के रूप में दी जा रही है।

दुग्ध उत्पादन में से 10% ग्रोथ की पूर्ण संभावनाएं

सेमिनार में बताया कि मध्यप्रदेश में कृषि तथा खाद्य प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है। मध्यप्रदेश में बेहतर वेयरहाउसिंग कैपेसिटी है, 13 लाख मीट्रिक टन से अधिक क्षमता के कोल्ड स्टोरेज है। मध्यप्रदेश में 15 फूड क्लस्टर बनाए गए हैं। मध्यप्रदेश में प्रतिदिन साढ़े 5 लाख किलोग्राम दुग्ध उत्पादन होता है, साथ ही दुग्ध उत्पादन में 9 से 10% ग्रोथ की पूर्ण संभावनाएं हैं।

प्रदेश में 1000 करोड़ की लागत से बनेगा फूड प्रोसेसिंग पार्क

सेमिनार में वाइस प्रेसिडेंट तथा एग्री एंड डेरी ऑपरेशनल आईटीसी श्री सचिन शर्मा ने वर्तमान परिदृश्य की चुनौतियां मध्यप्रदेश में निवेश के बेहतर अवसर, मध्यप्रदेश की बेहतर उद्योग फ्रेंडली पॉलिसी तथा सहयोगी शासकीय मशीनरी की जानकारी दी। उन्होंने ई प्लेटफॉर्म क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि हम मध्यप्रदेश में 1000 करोड़ रूपए का निवेश कर फूड प्रोसेसिंग पार्क स्थापित कर रहे हैं।

सेमिनार में मदर डेयरी के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जेटी चारी ट्रॉपी लाइट फूड्स के सीईओ श्री पुनीत डावर पेप्सिको के सीनियर मैनेजर श्री संदीप समदर ने भी अपनी कंपनियों के औद्योगिक उत्पादों तथा मध्यप्रदेश में बेहतर औद्योगिक वातावरण की बात कही।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements