राजस्थान के रेवदर में मण्डी के लिए भूमि आवंटित -कृषि विपणन राज्य मंत्री

Share

21 सितम्बर 2022, जयपुर: राजस्थान के रेवदर में मण्डी के लिए भूमि आवंटित -कृषि विपणन राज्य मंत्री – कृषि विपणन राज्य मंत्री श्री मुरारी लाल मीणा ने विधानसभा में कहा कि रेवदर में मण्डी के विकास कार्यों के लिए कृषि उपज मण्डी  समिति आबूरोड को निःशुल्क भूमि आंवटित की गई है। उन्होंने बताया कि रेवदर में पहले गौण मण्डी थी, जिसे अब मण्डी घोषित कर दिया गया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि मण्डी प्रांगण विकास से संबंधित सभी कार्य शीघ्र ही पूरे कराए जाएंगे। 

श्री मीणा प्रश्नकाल के दौरान इस सम्बन्ध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न का जवाब दे रहे थे। इससे पहले कृषि विपणन राज्य मंत्री ने विधायक श्री जगसीराम के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि कृषि उपज मण्डी समिति आबूरोड के अधीन गौणमण्डी यार्ड रेवदर घोषित है। गौण मण्डी यार्ड रेवदर 6 बीघा 04 बिस्वा भूमि पर निर्मित है, परन्तु गत वर्ष यार्ड की भूमि के सामने की मुख्य सड़क की अधिकाशं भूमि नेशनल हाईवे की सीमा में आ जाने से इस यार्ड में निर्माण कार्य हेतु मात्र 1 बीघा 4 बिस्वा भूमि ही शेष रहती है। यह भूमि मण्डी प्रांगण विकास की दृष्टि से अपर्याप्त है। श्री मीणा ने बताया कि मण्डीे प्रांगण विकास हेतु मौजा रेवदर तहसील रेवदर के खसरा नम्बर 626 रकबा 601.07 बीघा किस्मे गौचर में से 50.00 बीघा भूमि जिला कलक्टर सिरौही के 13 सितम्बर 2022 के आदेश से कृषि उपज मण्डी समिति आबूरोड को निःशुल्क आंवटित की गई है।

उन्होंने बताया कि मण्डी निर्माण के लिए आवंटित 50 बीघा भूमि पर मण्डी विकास परियोजना बनायी जाकर वित्तीय उपलब्धता के अनुसार क्रियान्विति की जायेेगी। राजस्था्न राज्य कृषि विपणन बोर्ड में कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 लागू है जिसके अन्तर्गत किसान व उद्यमी पात्र परियोजनाओं के तहत फसल के विपणन, भण्डारण, शोधन की पर्याप्त व्यवस्था स्थापित कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण खबर: मंदसौर मंडी में सोयाबीन आवक बढ़ी; भाव पिछले साल की तुलना में कम लेकिन एमएसपी से अधिक

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.