राज्य कृषि समाचार (State News)

जानिए मध्यप्रदेश की मंडियों में 26 मई से 1 जून के बीच क्या रहे मूंग के मंडी भाव

Share

03 जून 2023, भोपाल: जानिए मध्यप्रदेश की मंडियों में 26 मई से 1 जून के बीच क्या रहे मूंग के मंडी भाव – मध्यप्रदेश में मूंग जायद  एवं खरीफ दोनो मौसम की कम समय में पकने वाली एक मुख्य दलहनी फसल है। मध्यप्रदेश की मंडियों में मूंग दाल की आवक पिछले कुछ सप्ताह से शुरू हो गई हैं और हर सप्ताह आवक में बढ़ोत्तरी देखी जा रही हैं।

मूंग दाल सिर्फ मध्यप्रदेश के किसानों की ही पसंदीदा फसल नहीं हैं बल्कि भारत के अधिकतर राज्यों के किसान इस दलहनी फसल को करना पसंद करते हैं, क्योकि यह एक मात्र ऐसी फसल हैं जो 65 दिन में पक जाती हैं और बाकी फसलों को पकने के लिए कम से कम 100 दिन लगते हैं इसलिए इस फसल को बोना फसल भी कहा जाता हैं। इस फसल से कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त होता हैं और इसका मंडी भाव भी अच्छा मिलता हैं जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होती हैं।

साप्ताहिक विश्लेषण

मंडियों में 26 से 1 जून के बीच में साबुत मूंग दाल की कुल आवक 2301.05 टन दर्ज की गई हैं। इस पूरे हफ्ते में 30 मई को अधिकतम आवक 556 टन देखी गई जिसमें खांतेगांव मंडी मे सबसे अधिक आवक 127.1 टन रही वही अधिकतम रेट 7522 रूपये प्रति क्वि., न्यूनतम रेट 4200 रूपये प्रति क्वि. और मोडल रेट 7150 रूपये प्रति क्वि. रहा।

इस पूरे हफ्ते में सबसे कम आवक 27 मई को देखी गई हैं जोकि 13.2 टन थी।  इस दिन मध्यप्रदेश की ज्यादातर मंडियों में ही मूंग दाल की आवक को ही नहीं देखा गया हैं।

मंडी रेट का विश्लेषण

मध्यप्रदेश में इस हफ्ते के मंडी रेटों पर नजर डाली जाये तो प्रदेश में पिछले हफ्ते की तरह इस हफ्ते भी खिरकिया मंडी शीर्ष पर रही हैं। अगर दोनों हफ्तों की मूंग दाल की आवक की तुलना की जाये तो इस हफ्ते यानि 26 मई से 1 जून में पिछले हफ्ते यानि 21 से 25 मई की तुलना में 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई हैं।

पिछले कई हफ्तों से खिरकिया मंडी के अंदर मूंग की अधिकतम आवक देखी जा रही थी, परंतु इस हफ्ते मुश्किल से किसी एक-दो दिन ही खिरकिया मंडी में आवक को देखा गया हैं। 

खिरकिया मंडी में पिछले 2 हफ्तों से अधिकतम आवक हैं परंतु आंकड़ो को देखा जायें तो इस हफ्ते आवक में सीमान्त कमी आई हैं। वही खातेगांव मंडी में भी इस हफ्ते आवक में गिरावट नजर आई हैं। 30 मई को खांतेगांव में 127.1 टन आवक थी जो घटकर 1 जून को 105.8 रह  गई।

वैसे मंडियों में आवक और रेटो में तो प्रतिदिन अंतर आता हैं और आने वाले हफ्तों में मंडियों में दाल की आवक बढ़ेगी क्योकि फसल की कटाई शुरू हो गई हैं।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements